टीएमयू डायरेक्टर की बुक का इंडिया में लोकार्पण

Spread the love

ख़ास बातें

  • किताब मेडिकल स्टुडेंट्स, आर्किटेक्चर्स, प्लानर्स और प्रमोटर्स के लिए बेहद ही उपयोगी : टीएमयू चांसलर
  • मैनुअल ऑफ हॉस्पिटल प्लानिंग एंड डिजाइनिंग में गहराई : जीजीएसआईयू के वीसी
  • उम्मीद है, भारत समेत वैश्विक बाजार का रहेगा पॉजिटिव रेस्पॉन्स : स्प्रिंगर नेचर के एडिटोरियल डायरेक्टर, बुक्स इंडिया
  • टीएमयू के जीवीसी श्री मनीष जैन की भी रही गरिमामयी मौजूदगी, एमजीबी श्री अक्षत जैन रहे रिव्यू पैनल में शामिल

 

–प्रो. श्याम सुंदर भाटिया

तीर्थंकर महावीर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के निदेशक प्रशासन श्री अजय गर्ग की किताब- मैनुअल ऑफ हॉस्पिटल प्लानिंग एंड डिजाइनिंग का इंडिया में एक साथ तीन केंद्रों से विमोचन हुआ। इससे पूर्व श्री गर्ग ने अपनी किताब पर प्रकाश डालते हुए प्रोग्राम का शंखनाद किया। इस अंग्रेजी किताब का लोकार्पण तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी- टीएमयू के चांसलर श्री सुरेश जैन ने मुरादाबाद, यूपी, गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- जीजीएसआईयू, दिल्ली के वीसी डॉ. महेश वर्मा ने दिल्ली और स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर- एसपीए दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. पीएसएन राव ने संयुक्त रूप से ऑनलाइन मोड में किया। इंडिया में जैसे ही तीनों सेंटर्स पर किताब की लांचिंग हुई तो तालियों की गड़गड़ाहट के बीच श्री अजय गर्ग को सभी ने हार्दिक बधाई दी। यह किताब दुनिया के टॉप प्रकाशक- स्प्रिंगर नेचर ने पब्लिश की है। इस अवसर पर स्प्रिंगर नेचर के एडिटोरियल डायरेक्टर, बुक्स इंडिया डॉ. नरेन अग्रवाल, टीएमयू के ग्रुप वाइस चेयरमैन श्री मनीष जैन और निदेशक अस्पताल प्रशासन श्री अजय गर्ग की भी गरिमामयी मौजूदगी रही। यह किताब अमेजॉन पर भी उपलब्ध है। संचालन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग की असिस्टेंट प्रोफेसर प्रियंका कोछर ने किया। अंत में किताब के सह-लेखक एवम् डिपार्टमेंट ऑफ आर्किटेक्चर के हेड प्रो. अनिल दीवान ने वोट ऑफ थैंक्स दिया।

ऑनलाइन लोकार्पण के मौके पर यूनिवर्सिटी की इस बड़ी उपलब्धि से गदगद टीएमयू के चांसलर श्री सुरेश जैन ने कहा, श्री गर्ग को इस किताब का आइडिया कोविड काल के दौरान आया। उन्होंने कहा, यह किताब मेडिकल स्टुडेंट्स, आर्किटेक्चर्स, प्लानर्स और प्रमोटर्स के लिए बेहद ही उपयोगी है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई, मेडिकल फील्ड को लेकर भविष्य में आने वाली श्री गर्ग की लिखित किताबें मील का पत्थर साबित होंगी। गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- जीजीएसआईयू दिल्ली के वीसी डॉ. महेश वर्मा ने कहा, इस किताब में गहराई है। मौजूदा वक्त में ऐसी किताब की दरकार हैै। प्रायः देखा गया है, अनप्लांड वे में हॉस्पिटल कंस्ट्रक्शन के चलते जाने-अनजाने में कोई न कोई चूक रह ही जाती है। आशा है, इस बुक के बाद अब अस्पतालों का निर्माण परफेक्ट होगा। स्प्रिंगर नेचर के एडिटोरियल डायरेक्टर, बुक्स इंडिया डॉ. नरेन अग्रवाल बोले, किताब की ड्राफ्टिंग के वक्त ही अहसास हो गया था, इसमें कंटेन्ट्स रिच हैं। उन्होंने उम्मीद जताई, भारत समेत वैश्विक बाजार का पॉजिटिव रेस्पॉन्स मिलेगा, खासकर अफ्रीकी देशों में।

बुक रिव्यू पैनल में तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के मेम्बर ऑफ गवर्निंग बॉडी श्री अक्षत जैन, स्प्रिंगर नेचर के एडिटोरियल डायरेक्टर, बुक्स इंडिया डॉ. नरेन अग्रवाल और यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग की डीन प्रो. नीरजा लुगानी सेठी आदि शामिल थे। वर्चुअली बुक लांचिंग प्रोग्राम में स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर- एसपीए दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. पीएसएन राव के अलावा टीएमयू के निदेशक प्रशासन श्री अभिषेक कपूर, रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, निदेशक अस्पताल- पीएनडी श्री विपिन जैन, एसोसिएट डीन डॉ. मंजुला जैन, डिप्टी डायरेक्टर अकाउन्ट्स श्री गौरव अग्रवाल, जीएम आईटी श्री राजेश कुमार, किताब के लेखक श्री गर्ग के सुपुत्र श्री पार्थ गर्ग आदि की भी उल्लेखनीय मौजूदगी रही। श्री गर्ग को अगस्त, 2020 में कॉन्सेप्ट ऑफ मेडिकल सिटी का इण्डियन पेटेंट भी मिल चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!