हिमाचल चुनाव नतीजों का झटका, मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाई

Spread the love

देहरादून,4 अक्टूबर (उ.हि.)। हाल ही में 14 राज्यों में हुये उप चुनावों के नतीजों का केन्द्र की मोदी सरकार पर इतनी जोर का झटका लगा कि उसने तत्काल पेट्रोल के दामों में 5 रुपये और डीजल के दामों में 10 रुपये की कटौती कर डाली। केन्द्र सरकार को कटौती की घाषणा करनी ही थी कि 15 राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल डीजल पर विक्री कर घटा दिया। इन 14 राज्यों में 12 राज्य भाजपा शासित हैं। केन्द्र और कई राज्यों में सत्ताधारी भाजपा को सबसे बड़ा झटका हिमाचल प्रदेश के उप चुनाव नतीजों से लगा जहां अपनी सीटें बचानी तो रही दूर भाजपा अपनी लोकसभा और एक विधानसभा सीट भी गंवा बैठी और इस हार के लिये स्वयं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महंगाई को जिम्मेदार ठहराया। जबकि भाजपा अब तक महंगाई को कोई मुद्दा मानने का तैयार नहीं थी। अगले शाल की शुरुआत में 5 राज्यों में होने जा रहे चुनावों को ध्यान में रखते हुये मोदी सरकार कुछ अतिरिक्त लोकलुभावन घोषणा कर सकती है। यह भी उम्मीद जताई जा रही हैं कि 5 नवम्बर को प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ में आयोजित जनसंभा में कोई घोषणा कर डालें। हिमाचल के चुनाव नतीजों से खौफजदा उत्तराखण्ड की धामी सरकार भी पेट्रोल डीजल  पर बैट में कमी करने के साथ ही लोकलुभावन घोषणाओं की झड़ियां लागाती जा रही है।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन बड़ा ऐलान किया। केंद्र ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कटौती की घोषणा की। यह कटौती आज से लागू हो गई। केंद्र की घोषणा के बाद 15 राज्यों ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती की घोषणा की है। इनमें से 12 भाजपा शासित राज्य हैं। भाजपा शासित राज्यों असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड ने अतिरिक्त कटौती की घोषणा की है। इसके अलावा बिहार, ओडिशा और सिक्किम ने भी वैट पर कटौती की बात कही है।

उत्तर प्रदेशउत्तराखंडगोवाकर्नाटक
यूपी में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ऐलान किया गया कि डीजल और पेट्रोल के दाम 12-12 रुपये प्रति लीटर कम होंगे। बीजेपी शासित कर्नाटक और गोवा की सरकारों ने भी अपने-अपने राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दामों में 7 रुपये की कटौती करने का आदेश जारी किया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी राज्य में पेट्रोल में वैट की दरों में प्रति लीटर 7 रुपये की कटौती करने की घोषणा की है।

असमत्रिपुराहिमाचल
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में तत्काल प्रभाव से 7 रुपये कम करने की घोषणा कर दी। वहीं, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने 4 नवंबर (गुरुवार) से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये की कमी करने की घोषणा की है। उधर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट किया, ‘पहाड़ी राज्य हिमाचल में यातायात के साधन पेट्रोल और डीजल पर निर्भर हैं, ऐसे में जनता को इस रियायत का सीधा लाभ मिलेगा। पेट्रोल और डीजल पर टैक्स (VAT) कम करने को लेकर प्रदेश सरकार जल्द इसकी अधिसूचना जारी करेगी।’

मणिपुरसिक्कम
वहीं मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने भी जनता के हक में बड़ा फैसला लेते हुए तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट 7 रुपये कम करने का फैसला लिया। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। बुधवार को गंगटोक में पेट्रोल 110.60 रुपये प्रति लीटर और डीजल 100.80 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था।

बिहारमध्य प्रदेश
बिहार सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में प्रति लीटर 3 रुपये से अधिक कटौती की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, केंद्र के फैसले के बाद राज्य सरकार ने भी वैट की दरों में कटौती करके लोगों को अतिरिक्त राहत देने का फैसला किया है। पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 3.20 रुपये और डीजल में 3.90 रुपये की कटौती की जाएगी। एमपी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर कम किया वैट। प्रदेश में पेट्रोल की कीमत में कुल रु 12 की तथा डीजल की कीमत में कुल रु 17 की कमी होगी।

हरियाणा
मुख्यमंत्री के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, ‘दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा की है। इसे आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर भी कम कर दी है। अब पूरे हरियाणा में पेट्रोल और डीजल, दोनों 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते होंगे।’

गुजरात
गुजरात में अब पेट्रोल-डीजल और सस्ता हो गया है। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती किये जाने के बाद गुजरात सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर में 7-7 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी है। इस फैसले से अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमतअब 95.13 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.12 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि सूरत में दोनों ईंधन की कीमत क्रमश: 94.89 रुपये और 88.89 रुपये हो गई है।

ओडिशाअरुणाचल
ओडिशा की बीजू जनता दल सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में प्रति लीटर 3-3 रुपये की कटौती करने की घोषणा की है। नई कीमतें 5 नवंबर की आधी रात से लागू होंगी। इससे राज्य में डीजल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से कम हो जाएगी जबकि पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से थोड़ा अधिक होगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इससे राज्य सरकार पर सालाना 1400 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। अरुणाचल प्रदेश की मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने भी पेट्रोल और डीजल में वैट पर कटौती की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की राहत के बाद पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 10.20 रुपये और डीजल में 15.22 रुपये की कटौती होगी।

बिहारमध्य प्रदेश
बिहार सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में प्रति लीटर 3 रुपये से अधिक कटौती की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, केंद्र के फैसले के बाद राज्य सरकार ने भी वैट की दरों में कटौती करके लोगों को अतिरिक्त राहत देने का फैसला किया है। पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 3.20 रुपये और डीजल में 3.90 रुपये की कटौती की जाएगी। एमपी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर कम किया वैट। प्रदेश में पेट्रोल की कीमत में कुल रु 12 की तथा डीजल की कीमत में कुल रु 17 की कमी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!