Front Page

डॉ शर्मा को सीएमओ चमोली बनाने पर जनता ने सरकार का जताया आभार।

 

कर्णप्रयाग से हरेंद्र बिष्ट–

पिछले तीन दशकों से पूरे चमोली के बीमार,असहाय, गरीब एवं जरूरतमंदों के मशीहा मानें जाने वाले जिले के प्रसिद्ध सर्जन डॉ राजीव शर्मा का जिले में ही पदोन्नति हों कर मुख्य चिकित्साधिकारी बनने पर चमोली की जनता जहां एक ओर बेहद खुश हैं।वही सरकार के इस फैसले का आम जनता ने स्वागत किया हैं।

दरअसल 1992 में डॉ राजीव शर्मा ने सीमांत चमोली जिले में बतौर सर्जन कार्यभार ग्रहण किया। इसके दो वर्ष बाद 1994 में उनकी धर्मपत्नी डॉ उमा शर्मा ने भी महिला चिकित्सक विहिन इस जिले में में बतौर महिला चिकित्सक अपना कार्यभार ग्रहण किया। डाक्टर दाम्पत्य ने उप जिला चिकित्सालय कर्णप्रयाग में जनसेवा शुरू कर दी।इस सेवा वें इस कदर तल्लीन हों गए कि अपने मूल घर मेरठ को भी लगभग भूल से गए। उत्तराखंड अलग राज्य बनने के बाद जब यूपी के ही नही उत्तराखंड राज्य के मूल निवासी चिकित्सकों ने उत्तराखंड के बजाय यूपी के डाक्टर बन कर रहने का विकल्प भरना शुरू किया और नवोदित राज्य की जनता की स्वास्थ्य सेवाएं लगभग भगवान भरोसे चलने लगी ऐसे वक्त में शर्मा दांपत्य ने यूपी के बजाय उत्तराखंड का विकल्प दें कर जहां अपने साथी चिकित्सकों को चौंका दिया।वही उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बूरी तरह से छटपटा रहें चमोली जिले के लोगों को एक बड़ी राहत दी। पिछले तीन दशक के दौरान आपरेशन के जरिए कितने लोगों को तमाम दिक्कतों से छूटकारा एवं जीवनदान दिया है उसका सही-सही आकड़ा स्वंयम डॉ शर्मा ने पास भी नही हैं।इसकी बडी वजह हैं कि फेमिली प्लानिंग को पहुंचने पर कैंप के दौरान ही छोटे-छोटे आपरेशन कर दिया करते है। अपने जीवन का अधिकांश वक्त चमोली जिले में जन सेवा करने वाले शर्मा दाम्पत्य के कई बार सरकार के द्वारा स्थानांतरण भी किए गए किन्तु जनता के भारी विरोध के चलते सरकारों को भी उनके ट्रांसफरों को निरस्त करने पड़ी। चमोली जिले की जनता के बीच डॉ शर्मा की लोकप्रियता को देखते हुए सरकार ने गत दिवस उन्हें जन सेवा के साथ ही जिले की स्वास्थ्य सेवाओं के प्रमुख सीएमओ के पद पर पदोन्नति देने का फैसला करते हुए बकायदा निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार के इस फैसले को जनता ने हाथों, हाथ लेते हुए इसके लिए सरकार की जमकर सराहना की हैं।
—————…………………………………….…….………………

*मूल उद्देश्य के बीच नई जवाबदारी को नही बनने दुंगा रोड़ा-डॉ शर्मा*

डॉ शर्मा से नए पद की जिम्मेदारी मिलने के संबंध में प्रतिक्रिया जाननी चाही तो उन्होंने फोन पर कहा कि उन्हें दी गई अतिरिक्त जिम्मेदारी को वें आम जनता, विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बल पर बखूबी निभाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने साफ कहा कि वें अपने मुख्य उद्देश्य आम लोगों की सेवा करने से भटकने वाले नही हैं। कभी भी अतिरिक्त जवाबदारी को इसकेे बीच रोड़ा नही बनने देंगे। इसके लिए उन्हें अतिरिक्त समय लगाना पड़ेगा जिसके लिए वें तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!