शिक्षा/साहित्य

टीएमयू में रेडियोलॉजी   की फीटल  मेडिसिन पर होगी रेडकॉन-2023

मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के रेडियोडायग्नोसिस विभाग की ओर से आयोजित सीएमई, फीटल मेडिसिन को लेकर एक्सप्लोरिंग आब्स्टेट्रिक अल्ट्रासाउंड इन फीटल मेडिसिन वे पर लंदन और सिंगापुर से प्रशिक्षित जाने-माने रेडियोलॉजिस्ट करेंगे मंथन

मुरादाबाद, 20  जनवरी ( भाटिया). तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के रेडियोडायग्नोसिस विभाग की ओर से रेडकॉन-2023 के तहत 22 जनवरी को ऑडिटोरियम में सीएमई होगी, जिसका शुभारम्भ मेडिकल कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ. एसके जैन बतौर मुख्य अतिथि एवम् लंदन और सिंगापुर से प्रशिक्षित डॉ. कृष्ण गोपाल बतौर मुख्य वक्ता करेंगे, जबकि रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा बतौर गेस्ट आफ ऑनर होंगे। शुभारम्भ मौके पर अतिरिक्त मेडिकल सुप्रीडेंटेंट प्रो. वीके सिंह की भी गरिमामयी मौजूदगी रहेगी। फीटल मेडिसिन-भ्रूण चिकित्सा को लेकर होने वाली इस सीएमई में एक्सप्लोरिंग आब्स्टेट्रिक अल्ट्रासाउंड इन फीटल मेडिसिन के विषय पर विस्तार से मंथन होगा। इस मौके पर एक्सपर्ट्स की ओर से आब्स्टेट्रिक अल्ट्रासाउंड प्रैक्टिस पर लाइव डेमो के जरिए स्टुडेंट्स को अल्ट्रासाउंड की बारीकियां बताई जाएंगी। सिंगापुर जनरल हाॅस्पिटल, लंदन और सिंगापुर से प्रशिक्षित और एपेक्स इंस्टिट्यूट ऑफ फीटल एंड रिप्रोडक्टिव साइंसेज़ के डायरेक्टर डॉ. कृष्ण गोपाल बतौर मुख्य वक्ता अपना लेक्चर देंगे।

 

सीएमई में गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड के समय कोर कम्पीटेंसी को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इसमें अल्ट्रासाउंड करने वाले की क्षमता और कार्यकुशलता को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। सीएमई में रेडियोलॉजी, सोनोलॉजी एंड आब्स्टेट्रिक्स विभाग के संग-संग विभिन्न मेडिकल कॉलेजों-नोएडा, बरेली, मेरठ आदि के सीनियर प्रोफेसर्स, सीनियर रेडियोलॉजिस्ट्स के संग-संग पीजी स्टुडेंट्स भी मौजूद रहेंगे। रेडियोलॉजी विभाग के एचओडी प्रो. सतीश पाठक ने बताया, सीएमई का मुख्य उद्देश्य प्रेगनेंसी के समय अल्ट्रासाउंड की समझ को विकसित करना है, जिससे बच्चे की ग्रोथ, डवलपमेंट और स्थिति को लेकर छोटी-से-छोटी बात को नोटिस किया जा सके। उल्लेखनीय है, एक दिनी यह सीएमई वैज्ञानिक विचार-विमर्श और नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुरूप फीटल मेडिसिन-भ्रूण चिकित्सा के अल्ट्रासाउंड अभ्यास में हमारी समझ को बढ़ाने के लिए समर्पित होगी। यह सीएमई दैनिक प्रसूति अल्ट्रासाउंड अभ्यास में हमारी मुख्य दक्षताओं में सुधार करने पर केंद्रित है, जिसे विषय विशेषज्ञों के जरिए लाइव प्रदर्शन के साथ और मजबूत किया जाएगा। सीएमई में टीएमयू मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के रेडियोडायग्नोसिस विभाग के सीनियर रेडियोलॉजिस्ट प्रो. राजुल रस्तोगी, डॉ. अरजीत अग्रवाल, डॉ. श्रुति चंडक, डॉ. विजय प्रताप सिंह आदि की भी मौजूदगी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!