क्षेत्रीय समाचार

कैबिनेट मंत्री प्रेम अग्रवाल ने उत्तरकाशी में यात्रा व्यवस्था के साथ वनाग्नि एवं मानसून पूर्व तैयारियों की समीक्षा की

 

-uttarakhandhimalaya.in-

उत्तरकाशी, 16 जून।कैबिनेट मंत्री श्री प्रेम चंद अग्रवाल ने जिला मुख्यालय उत्तरकाशी पहुंचने पर चारधाम यात्रा, वनाग्नि एवं मानसून पूर्व तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक ली।

गत देर सायं निम के अतिथिगृह में आयोजित उक्त बैठक में श्री अग्रवाल ने जनपद में चारधाम यात्रा पर जिले में किए गए इंतजामों तथा तीर्थयात्रियों के आवागमन, यात्रा रूट पर ट्रैफिक व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित, सुचारू और सुरक्षित बनाए रखने हेतु अधिकारियों को सभी प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यात्री सुविधाओं को व्यवस्थित रखने के साथ ही यातायात को सुचारू बनाए रखने पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने यात्रा मार्गों व पड़ावों पर सफाई व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधा, घोड़ा खच्चर व डंडी-कंडी संचालन आदि के बारे में भी जानकारी ली।

कैबिनेट मंत्री श्री अग्रवाल ने जिले में वनाग्नि की स्थिति एवं इसकी रोकथाम को लेकर की गई कार्रवाईयों के साथ ही मानसून पूर्व की तैयारियों की भी जानकारी लेते हुए कहा कि इसके लिए सभी अधिकारी अपना बेहतर प्रयास करने के साथ हमेशा अलर्ट मोड पर रहें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने चारधाम यात्रा को लेकर की गई व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि गंगोत्रीएवं युमनो.त्री धाम सहित यात्रा मार्गों व पड़ावों पर साफ-सफाई के विशेष प्रबंध किए गए हैं। जानकीचट्टी में कूड़े के निस्तारण हेतु सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का संचालन शुरू किया जा चुका है। दोनों धामों व यात्रा मार्ग पर मेडिकल टीमों को तैनात किया गया तथा तीर्थ यात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी जॉच नियमित रूप से की जा रही है।

जिलाधिकारी ने मानसून पूर्व तैयारियों को लेकर अवगत कराया कि सभी प्रमुख मार्गों के लैंड स्लाइड जोन पर हर समय मशीनों व अन्य संसाधनों की तैनाती सुनिश्चित की गई है। किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लिए जिले में पूरी तैयारी है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने चारधाम यात्रा को लेकर किए गए सुरक्षा प्रबंधों तथा यात्रा मार्गों पर ट्रैफिक व्यवस्था की जानकारी दी।

बैठक में अपर जिलाधिकारी रज़ा अब्बास, उप जिलाधिकारी भटवाडी बृजेश कुमार तिवारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएस पांगती, उप प्रभागीय वनाधिकारी मयंक गर्ग, तहसीलदार भटवाडी सुरश सेमवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा ब्लॉक प्रमुख भटवाडी विनीता रावत, ब्लॉक प्रमुख डुंडा शैलेंद्र कोहली और पूर्व विधायक विजयपाल सिंह सजवाण भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!