टीएमयू में योग की अलख जगाएंगे ग्रांड मास्टर अक्षर

Spread the love

देश और दुनिया के जाने-माने योग गुरू अक्षर अब तक दो करोड़ युवाओं को कर चुके हैं योग में ट्रेंड

ख़ास बातें

  • 80  देशों का अब तक भ्रमण, एक दर्जन अवार्ड झोली में
  • तीन हजार प्रशिक्षित टीचर्स योग मिशन में  हैं शामिल
  • महानगर के बाशिंदों  को मेरा सादर आमंत्रण: अक्षत
  • असुविधा से बचने को होंगे सीमित पास भी जारी
  • योग कार्यक्रम का प्रातः सात बजे से होगा शंखनाद

 

–प्रो. श्याम सुंदर भाटिया

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी का कैम्पस आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का भी साक्षी बनेगा। योग दिवस में वर्ल्ड योग ऑर्गेनाइजेशन के प्रेसिडेंट, अक्षर योगा रिसर्च एंड डवलपमेंट सेंटर के संस्थापक एवं ग्रांड मास्टर अक्षर बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। वे करीब डेढ़ घण्टे तक यूनिवर्सिटी के छात्रों, निदेशकों, प्राचार्यों के संग-संग प्रबंधन और नॉन टीचिंग स्टाफ को भी योग के टिप्स देंगे। इंडोर स्पोर्टस कॉम्पलैक्स में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। योग कार्यक्रम में कुलाधिपति श्री सुरेश जैन, जीवीसी श्री मनीष जैन और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अक्षत जैन की भी उल्लेखनीय मौजूदगी रहेगी। इंडोर स्पोर्टस कॉम्पलैक्स में योग कार्यक्रम का श्रीगणेश 20 जून को प्रातः सात बजे से होगा।

यह जानकारी निदेशक छात्र कल्याण प्रो.एमपी सिंह एवं टिमिट कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के इंचार्ज प्रो.मनु मिश्रा ने सयुंक्त रूप से दी। उन्होंने बताया, यह हमारा सौभाग्य है, जाने-माने योगऋषि श्री अक्षर यूनिवर्सिटी में पहली बार आ रहे हैं। वे आसन, प्राणायाम के संग-संग मेडिटेशन कराएंगे। एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अक्षत जैन ने कहा, यूनिवर्सिटी का योग दिवस को महोत्सव के रूप में मनाने का मकसद स्टुडेंट्स को मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट रखना है। उन्होंने शहरवासियों से आग्रह किया है, वे भी योगा रूपी महायज्ञ में आहुति देने के लिए तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी कैम्पस में सादर आमंत्रित हैं। यह यूनिवर्सिटी का ही नही, बल्कि महानगर के बाशिंदों का भी सौभाग्य है,  देश और दुनिया में योग के जाने-माने योगा गुरू श्री अक्षर हमारे बीच होंगे। यह दुर्लभ पल हैं। उन्होंने कहा, असुविधा से बचने के लिए यूनिवर्सिटी ने सीमित पास की भी व्यवस्था की है। आइए, हम सब योगऋषि के सानिध्य में योगाभ्यास करके यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को भी साकार करें।

 

 

उल्लेखनीय है, योगऋषि श्री अक्षर पूरी दुनिया में अब तक दो करोड़ युवाओं को योग में प्रशिक्षित कर चुके हैं। इंटरनेशनल सिद्धा फाउंडेशन के प्रेसिडेंट श्री अक्षर की टीम में करीब तीन हजार प्रशिक्षित योग टीचर्स हैं। 80 देशों में योग की अलख जगा चुके श्री अक्षर की झोली में करीब एक दर्जन राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड भी हैं। अक्षर योगा रिसर्च एंड डवलपमेंट सेंटर के बंगलुरू के अलावा फ्रांस, आस्ट्रेलिया और ईरान में भी योग के सेंटर हैं। देश और दुनिया की जानी-मानी हस्तियां श्री अक्षर की अनुयायी हैं। पूर्व क्रिकेटर श्री सुनील गावस्कर, श्री रवि शास्त्री, आस्ट्रेलिया के क्रिकेटर मैथ्यू हेडन, स्पोर्टस से गीता और बबीता फोगाट, फिल्म स्टार्स में शिल्पा शेट्टी सरीखे भी उनकी योग क्रिया के मुरीद हैं। उल्लेखनीय है टिमिट कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन में अमृत योगा सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में ग्रांड मास्टर श्री अक्षर ने तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में आने का आतिथ्य स्वीकार किया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!