नेताओं के बारे में जानकारी अब यू टयूब पर “नेताजी क्लासेस’ के नाम से

Spread the love

काशीपुर, 13 जनवरी (उहि)। अब नेताओं से सम्बन्धित कानूनों की जानकारी यू टयूब पर आम जनता, नेताओं तथा नेता बनने के इच्छुक व्यक्तियों को निःशुल्क उपलब्ध होगी। इसके लिये 31 वर्षांे के अनुभवी अधिवक्ता तथा चुनाव सम्बन्धी कानूनों सहित 44 कानूनी व जागरूकता पुस्तकों के लेखक नदीम उद्दीन एडवोकेट ने यू टयूब चैैनल “नेताजी क्लासेस“ लांच किया है। इस पर ग्राम सभा सदस्य से लेकर राष्ट्रपति तक के चुनाव, उनके अधिकार कर्तव्यों, कार्य प्रक्रिया आदि की कानूनी जानकारी आसान हिन्दी में उपलब्ध कराने वाले नदीम उद्दीन (एडवोकेट) के वीडियो उपलब्ध होेंगे।
“नेताजी क्लासेस“ यू टयूब चैनल जनता के लिये लांच करते हुये नदीम उद्दीन एडवोकेट ने बताया कि इस चैैनल का उद्देश्य जन प्रतिनिधियों को शिक्षित करने व उनके अधिकार दायित्व याद दिलाना, जन प्रतिनिधि बनने के इच्छुक व्यक्तियों को शिक्षित करना, जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही सुनिश्चित कराना, व्यवस्था परिवर्तन, राष्ट्रभाषा हिन्दी का विकास तथा इसमें कार्य करने को सक्षम बनाना, जनता के अधिकारों की रक्षा तथा जनप्रतिनिधियों को कर्तव्य बोध कराना, जनप्रतिनिधियों को अधिकार दायित्वों का अहसास कराना, लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करना व तानाशाही तथा नौकरशाही पर रोक लगाना, चुनाव वास्तविक व जनहितकारी मुद्दों पर आधारित बनाना है।
नदीम ने बताया कि वर्तमान में इस चैैनल की उपयोगिता से सम्बन्धित वीडियो के अतिरिक्त विधानसभा चुनाव सम्बन्धी वीडियो भी उपलब्ध करा दिया गया हैै। इस वीडियो में विधायक का महत्व व कार्य, उन्हें मिलने वाली सुविधायें, वेतन, भत्ते, पेंशन, विधायक का कार्यकाल, विधायक चुने जाने की योग्यतायें व विधायक चुने जाने की अयोग्यताओें पर विस्तार से चर्चा की गयी हैै।
विधायक की योग्यताओं में न्यूनतम आयु, वोटर होने व अन्य योग्यताओं तथा अयोग्यताआंें में लाभ का पद धारण करने वाला व्यक्ति, विकृत चित्त, दिवालिया, भारत का नागरिक न रहना अपराधों के लिये दोषसिद्ध, भ्रष्ट आचरण के लिये अयोग्यता, भ्रष्टाचार या अभक्ति के लिये हटाये जाने पर अयोग्यता, सरकार के साथ की गयी संविदाओें आदि के लिये अयोग्यता, सरकारी कम्पनी के अधीन पद के लिये अयोग्यता, चुनाव खर्चेे का लेखा दाखिल करने में असफलता पर अयोग्यता, दल बदल के लिये अयोग्यता की भी इस जन उपयोगी वीडियो में जानकारी दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!