अन्य

निजी ऑनलाइन ब्रांड पर निवेदिता मिश्रा और नितिन अहलावत का व्याख्यान

 


देहरादून। दून पुस्तकालय एवं शोध केन्द्र की ओर से  विगत दिवस एक निजी ऑनलाइन ब्रांड कैसे बनाएं विषय पर निवेदिता मिश्रा और नितिन अहलावत का एक व्याख्यान मूलक सत्र का आयोजन किया गया। यह सत्र पेशेवरों,युवाओं और आम लोगों के लिए समान रूप से रुचिकर रहा। यह व्याख्यान मूलक सत्र एक ऑनलाइन व्यक्तित्व तैयार करने के लिए सामग्री को ऑनलाइन साझा करने और पेशेवर कौशल को दर्शाने पर केन्द्रित रहा ।

वक्ताओं ने कहा कि साझाकरण यह बताता है कि भले ही आप कभी-कभार सोशल मीडिया का उपयोग करते हों अथवा आप जो भी बनाते हैं, उस पर प्रतिक्रिया करते हैं या साझा करते हैं, वह सार्वजनिक कथा में शामिल होता है। आप खुद को ऑनलाइन कैसे संचालित करते हैं, यह अब उतना ही महत्वपूर्ण है जितना ऑफलाइन आपका व्यवहार, खासकर जब बात डिजिटल मार्केटिंग करियर उपस्थिति की आती है जिसे आप बनाना चाहते हैं।

यूजिंग सोशल मीडिया भर्ती प्रक्रिया के शोध के अनुसार 50 प्रतिशत नियोक्ता व्यक्तिगत सोशल मीडिया प्रोफाइल का उपयोग नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों के लिए किया करते हैं। 64 प्रतिशत नियुक्ति प्रबंधकों ने इस उद्देश्य के लिए किसी न किसी बिंदु पर उम्मीदवार की सोशल नेटवर्क प्रोफाइल (जैसे लिंक्डइन) देखी है।

वक्ताओं ने आगे यह भी बताया कि सोशल मीडिया पर अपना व्यक्तिगत ब्रांड बनाने में कुछ मेहनत लगती है। लेकिन अगर इस काम को सही तरीके से किया जाए, तो यह आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है, मूल्यवान संबंध बना सकता है, आपको एक विचारशील नेता बना सकता है, आत्म-अभिव्यक्ति और विरासत निर्माण में सक्षम बना सकता है।

इस सत्र की व्याख्याता निवेदिता मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत इंडिया टुडे ग्रुप में न्यूजट्रैक और आजतक से की थी। उन्होंने डिस्कवरी के लिए वृत्तचित्र बनाए, कई प्रमुख प्रकाशकों के अलावा मार्स, एक्सेंचर, नोकिया जैसे कई वैश्विक ब्रांडों और आगा खान फाउंडेशन और रतन टाटा ट्रस्ट जैसे विकासात्मक संगठनों के साथ काम किया है। उनकी उपलब्धि में सबसे हालिया उपलब्धि यह है कि उनके निबंध को सलमान रुश्दी और झुम्पा लाहिड़ी और अरविंद अडिगा के साथ एक अंतरराष्ट्रीय क्रिसमस संकलन में प्रदर्शित होने के लिए चुना गया है। काम शुरू करने के बाद से 29 वर्षों में उन्होंने कई भूमिकाएँ बदली हैं। टीवी पत्रकारिता से लेकर वृत्तचित्र फिल्म निर्माता, संचार प्रबंधक से लेकर कार्यक्रम आयोजक, लेखक, संपादक और हाल ही में पॉडकास्ट होस्ट तक।

उनका मानना है कि लोग तब सबसे अच्छा कार्य करते हैं जब उनकी आंतरिक और बाहरी दुनिया एक साथ आती है। एक व्यक्तिगत ब्रांड स्थापित करना एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें इन दोनों चीजों के बहुत अधिक तालमेल की आवश्यकता होती है।
दूसरे व्याख्याता नितिन अहलावत भारत की अग्रणी ब्रांडिंग, मार्केटिंग और डिजिटल एजेंसियों में से एक, डिजाइन मैकेनिक्स के संस्थापक और सीईओ हैं। दो दशकों से अधिक के कार्य अनुभव के साथ, उन्होंने 200 से अधिक ब्रांडों और व्यक्तिगत ब्रांडों के साथ काम किया है। नितिन एक कलाकार, कार्टूनिस्ट, कवि और सामग्री निर्माता हैं। वह एक अल्ट्रा मैराथनर और प्रमाणित जैविक किसान भी हैं।

आज के इस कार्यक्रम में देहरादून के अनेक लेखक,सोशल मीडिया से जुड़े लोग,साहित्यकार व दून पुस्तकालय एवं शोध केन्द्र के कई युवा पाठक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!