लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (एनडीसी) 34 वें कमांडेंट बने

Spread the love

नयी दिल्ली,2 दिसंबर (PIB )लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो ने 30 नवंबर, 2021 को सेवानिवृत्त होने वाले एयर मार्शल डी चौधरी से राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (एनडीसी), नई दिल्ली के 34 वें कमांडेंट के रूप में पदभार ग्रहण किया।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 15 दिसंबर 1984 को गार्ड्स की 7वीं बटालियन ब्रिगेड में नियुक्त किया गया था और बाद में उन्होंने 16 गार्ड्स की कमान संभाली।

36 वर्षों से अधिक के अपने विशिष्ट सैन्य करियर में, जनरल ऑफिसर ने अपने सभी कमांड असाइनमेंट चुनौतीपूर्ण अभियानगत वातावरण में संभाले हैं। उन्होंने जम्मू और कश्मीर में सक्रिय नियंत्रण रेखा पर सबसे बड़े और चुनौतीपूर्ण इन्फैंट्री ब्रिगेड और एक बहुमुखी इन्फैंट्री डिवीजन में से एक की कमान संभाली।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो भी रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने प्रतिष्ठित हायर कमांड और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज पाठ्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण स्टाफ और निर्देशात्मक ज़िंम्मेदारियां संभाली हैं जैसे कि जम्मू और कश्मीर में एक माउंटेन ब्रिगेड (काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशंस) के ब्रिगेड मेजर, सैन्य अभियान निदेशालय में निदेशक, सेना की दक्षिणी कमान के मुख्यालय में उप सैन्य सचिव। स्ट्रेटेजिक फोर्सेज़ कमान मुख्यालय में प्रिंसिपल डायरेक्टर और एकीकृत मुख्यालय (सेना), रक्षा मंत्रालय में ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स एवं स्ट्रेटेजिक मूवमेंट के महानिदेशक की ज़िम्मेदारी भी संभाली है। उनके निर्देशात्मक अनुभव में डायरेक्टिंग स्टाफ, सीनियर कमांड विंग, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक कहलाने वाले प्रसिद्ध काउंटर इंसर्जेंसी एंड जंगल वारफेयर स्कूल के कमांडेंट के रूप में उनका कार्यकाल शामिल है।

उन्हें उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए युद्ध सेवा पदक और सेना पदक (दो बार) से सम्मानित किया जा चुका है। जनरल ऑफिसर ने सोमालिया (यूएनओएसओएम-II) में दो संयुक्त राष्ट्र शांति कार्यों और कांगो (एमओएनयूएससीओ) में फोर्स चीफ ऑफ स्टाफ, जहां उन्हें फोर्स कमांडर (एमओएनयूएससीओ) प्रशस्ति से सम्मानित किया गया था, के रूप में खुद को प्रतिष्ठित किया है।

एनडीसी कमांडेंट के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार मागो प्रतिष्ठित 10 कोर की कमान संभाल रहे थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!