राजमार्ग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आईआईटी, रुड़की और एनएचआईडीसीएल के बीच समझौता

Spread the love

नयी दिल्ली,  10  जून  ( उहि )।राजमार्ग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नवीन अवधारणाओं और प्रौद्योगिकियों पर ज्ञान साझा करने के लिए नेशनल हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के एमडी और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), रुड़की के निदेशक के बीच आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच सहयोग के आधार को स्थापित करना है ताकि एनएचआईडीसीएल और आईआईटी, रुड़की सामान्य हित की विभिन्न गतिविधियों जैसे राजमार्ग इंजीनियरिंग और अन्य बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में नवीन अवधारणाओं और प्रौद्योगिकियों पर पारस्परिक रूप से सहमत नियमों और शर्तों के अनुसार ज्ञान साझा कर सकें। यह समझौता ज्ञापन एनएचआईडीसीएल और आईआईटी, रुड़की के बीच बातचीत शुरू करने के लिए एक औपचारिक आधार प्रदान करता है। यह समझौता हाल ही में शुरू की गई राष्ट्रीय मास्टर प्लान प्रधानमंत्री की गतिशक्ति के लक्ष्यों और उद्देश्यों को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) देश के कुछ हिस्सों में संपर्क सड़कों सहित राष्ट्रीय राजमार्गों और रणनीतिक सड़कों के सर्वेक्षण, स्थापना, डिजाइन, निर्माण, संचालन, रख-रखाव और उन्नयन को बढ़ावा देता है, जो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के 7 राज्यों सहित पड़ोसी देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को साझा करते हैं।

आईआईटी, रुड़की शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता का केंद्र होने की दृष्टि से देश का एक प्रमुख संस्थान है, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में विश्व स्तरीय प्रतिभाओं का निर्माण करता है। यह ज्ञान सृजन और प्रौद्योगिकी विकास का केंद्र है जो देश के प्रत्येक नागरिक के जीवन को बेहतर बनाने के लिए राष्ट्रीय और वैश्विक महत्व के अग्रणी क्षेत्रों को प्राथमिकता देता है।

एनएचआईडीसीएल और आईआईटी, रुड़की दोनों अपने-अपने क्षेत्रों में प्रमुख राष्ट्रीय संगठन हैं और एक दूसरे की सहायता करने के इरादे से अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं और अधिकतम पारस्परिक सहयोग की भावना के साथ राष्ट्रीय उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक साथ एक टीम के रूप में काम करने के इच्छुक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!