नौसेना के सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए पुनर्वास अवसर खोजने हेतु एक समझौता

Spread the love

नयी दिल्ली,31 अक्टूबर (उ हि ).भारतीय नौसेना की प्लेसमेंट एजेंसी (आईएनपीए) और युनाइटेड हेल्थ ग्रुप की सहायक कंपनी ऑप्टम ने आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसके माध्यम से दोनों संस्थाओं द्वारा नौसेना के सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए रोजगार के नए अवसर तलाशे जायेंगे। भारतीय नौसेना के कार्मिक सेवा नियंत्रक वाइस एडमिरल सूरज बेरी और ऑप्टम ग्लोबल सॉल्यूशंस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री रितेश तालापात्रा ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर ऑप्टम और यूनाइटेड हेल्थ ग्रुप का प्रतिनिधित्व यूनाइटेड हेल्थ ग्रुप में पब्लिक अफेयर्स एंड स्ट्रेटेजिक एंगेजमेंट्स उपाध्यक्ष तथा कंट्री लीडर सुश्री स्वाति रंगाचारी ने किया जबकि आईएनपीए का प्रतिनिधित्व रक्षा मंत्रालय (नौसेना) आईएचक्यू में ईएसएम मामलों के कमोडोर पंकज शर्मा ने किया।

समझौता ज्ञापन के माध्यम से आईएनपीए ऑप्टम के भर्ती मानकों के अनुसार प्रासंगिक भूमिकाओं के लिए भूतपूर्व सैनिकों/आश्रित उम्मीदवारों के एक पूल की पहचान करेगा। कंपनी बाद में चिन्हित व्यक्तियों के इन-हाउस समावेशन और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें कॉर्पोरेट क्षेत्र में कार्य करने के लिए सक्षम बनाएगी।

ऑप्टम का लक्ष्य अपनी विविधता और समावेशन पहल के तहत पूर्व सैनिकों को उनकी योग्यता, अनुभव और उनकी सेवा अवधि के दौरान हासिल की गई विशेषताओं के अनुरूप अवसर प्रदान करना है।

राष्ट्र के लिए अपनी सेवा पूरी करने के बाद पूर्व सैनिकों को रोजगार के अवसर खोजने में मदद करने में भारतीय नौसेना प्लेसमेंट एजेंसी के प्रयासों की सराहना करते हुए सुश्री स्वाति रंगाचारी ने कहा कि हमें इस प्रयास का हिस्सा बनाने के लिए हम एडमिरल सूरज बेरी, कमोडोर पंकज शर्मा और कमांडर विजय को धन्यवाद देना चाहते हैं। देश और इसकी प्रतिभा के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहराते हुए उन्होंने कहा कि युनाइटेड हेल्थ ग्रुप में हम विभिन्न समुदायों को सकारात्मक रूप से लाभांवित करने के लिए समर्पित हैं। हम इस कार्यक्रम का हिस्सा हैं और इसके माध्यम से भारत में अपने 30 हजार से अधिक मजबूत श्रमबल को बढ़ावा देने की उम्मीद करते हैं ताकि एक ऐसी स्वास्थ्य प्रणाली का निर्माण किया जा सके जो वास्तव में सभी के लिए बेहतर कार्य हो सके।

ऑप्टम के श्रम शक्ति उपाध्यक्ष श्री सुमेक गोपाल ने कहा कि हम निःस्वार्थ भाव से देश की सेवा करने वाले अपने पूर्व सैनिकों की भर्ती के लिए भारतीय नौसेना के साथ साझेदारी करके सम्मानित एवं गर्व महसूस कर रहे हैं, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की है और वे अपने साथ विशेष कौशल लेकर आये हैं, जिन्हें एक स्वस्थ विश्व बनाने की दिशा में लागू किया जा सकता है और इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से हम अपने सशस्त्र बलों के प्रति अपनी वचनबद्धता को आगे बढ़ाने तथा अपने सेवानिवृत्त सैनिकों को उनके जीवन का सर्वश्रेष्ठ कार्य जारी रखने के लिए एक मंच प्रदान करने की उम्मीद करते हैं।

वाइस एडमिरल सूरज बेरी ने अपनी समापन टिप्पणी में कहा कि आईएनपीए भूतपूर्व सैनिकों और हमारे पूर्व नौसैनिकों को सुविधा प्रदान करने तथा हमारे राष्ट्र की आवश्यकताओं में उनकी सेवाएं लेते हुए उनके लिए रोजगार के अवसर खोजने हेतु प्रतिबद्ध है और इस उद्देश्य को पूरा करने वाले कार्यक्रमों की पहचान करने तथा उन्हें विकसित करने के लिए हमारा प्रयास कॉर्पोरेट क्षेत्र के साथ काम करने का है। हम इस पहल पर ऑप्टम और युनाइटेड हेल्थ ग्रुप के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!