रिटायर जस्टिस इंदू मल्होत्रा करेंगी प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक की जांच

Spread the love

नयी दिल्ली12  जनवरी (उ हि )।   सुप्रीम कोर्ट की रिटायर जज इंदू मल्होत्रा प्रधानमंत्री  की सुरक्षा में कथित चूक की जांच करेंगी। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को आदेश दिया कि रिटायर जज जस्टिस इंदू मल्होत्रा की अध्यक्षता में एक जूडिशल कमिटी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की पंजाब यात्रा के दौरान हुई कथित सुरक्षा चूक की जांच करेगी। कमिटी के अन्य सदस्यों में राष्ट्रीय जांच एजेंसी के महानिदेशक, पंजाब के सुरक्षा महानिदेशक और पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल होंगे।

समिति सुरक्षा भंग के कारणों की जांच करेगी और प्रधानमंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों का भी सुझाव देगी। यह आदेश चीफ जस्टिस एनवी रमना और जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की पीठ ने एक याचिका पर पारित किया। इसमें प्रधानमंत्री मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान कथित सुरक्षा उल्लंघन की अदालत की निगरानी में जांच की मांग की गई थी।इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 5 जनवरी को पंजाब दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सेंध के मामले की जांच के लिए केंद्र सरकार की गठित समिति को भंग कर दिया था। पंजाब सरकार की तरफ से केंद्र की जांच समिति की निष्पक्षता पर संदेह उठाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला किया था। इसके साथ ही, शीर्ष अदालत ने एक स्वतंत्र जांच समिति का गठन कर दिया था।

प्रधानमंत्री  मोदी 5 जनवरी की सुबह पंजाब में बठिंडा पहुंचे थे। इसके बाद उन्हें हेलीकॉप्टर से हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था। बारिश और खराब दृश्यता के कारण सड़क मार्ग से जाने का निर्णय लिया गया था। हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर, जब प्रधानमंत्री का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो यह पाया गया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर दिया है। प्रधानमंत्री 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहे। इस सुरक्षा चूक के बाद, बठिंडा एयरपोर्ट पर वापस लौटने का निर्णय लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!