टीएमयू में साइबर क्राइम चैलेंजेज पर आज होगी नेशनल सेमिनार

Spread the love

 

 

–प्रो. श्याम सुंदर भाटिया

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के ऑडिटोरियम में 13 अक्टूबर को कम्बैटिंग साइबर क्राइम चैलेंजेज़ और लीगल रिस्पॉन्स पर एक दिनी नेशनल सेमिनार होगी। सेमिनार में मुरादाबाद रेंज के डीआईजी श्री शलभ माथुर मुख्य अतिथि होंगे। सीसीएस यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो. एस के काक, एसएसपी, मुरादाबाद श्री बबलू कुमार और, सेंटर फॉर रिसर्च ऑन साइबर क्राइम एंड साइबर लॉ के सीईओ श्री अनुज अग्रवाल गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शिरकत करेंगे। यह सेमिनार टीएमयू के फ़ैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड कम्प्यूटिंग साइंसेज़- एफओईसीएस और कंप्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया की एसआईजी ऑन साइबर क्राइम एंड डिजिटल जूडिशियरी और सेंटर फॉर रिसर्च ऑन साइबर क्राइम एंड साइबर लॉ के संयुक्त तत्वावधान में होगी।

इसके अलावा अतिथियों में मुख्य रूप से सीओ, बिलारी- डीएसपी श्री देश दीपक सिंह, सीओ हाईवे ट्रैफिक डीएसपी डॉ. गणेश गुप्ता, उत्तर प्रदेश के संयुक्त निदेशक अभियोजन श्री राजेश शुक्ला, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के डीन विधि संकाय प्रो. जय शंकर सिंह, एडिडास इंडिया के लीगल डायरेक्टर श्री पुलीन कुमार, व्हाट्सएप इंडिया के पूर्व एसोसिएट जनरल काउंसिल लीगल श्री आशीष चंद्र और थ्रेटस्पाइक, यूके के उत्पाद प्रबंधक श्री तरुण गोयल सेमिनार में मौजूद रहेंगे। एफओईसीएस के निदेशक प्रो. राकेश कुमार द्विवेदी ने यह जानकारी देते हुए बताया, टीएमयू के कुलाधिपति श्री सुरेश जैन की भी गरिमामई मौजूदगी रहेगी।  इनके अलावा ग्रुप वाइस चेयरमैन श्री मनीष जैन, टीएमयू प्रबंध समिति के सम्मानित सदस्य श्री अक्षत जैन, टीएमयू के वाइस चांसलर प्रो. रघुवीर सिंह, टीएमयू के रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, टीएमयू की एसोसिएट डीन एकेडेमिक्स डॉ. मंजुला जैन सेमिनार में मौजूद रहेंगे।

सेमिनार का मुख्य उद्देश्य- राष्ट्रीय स्तर पर हाइब्रिड खतरों के खिलाफ सूचना सुरक्षा, सुरक्षा की स्थापना, रखरखाव सेमिनार के बिंदुओं में शामिल हैं। साइबर हमलों के परिणामों को रोकने, पता लगाने, रक्षा करने के साथ-साथ उन्हें कम करने के तरीकों पर चर्चा होगी। सूचना और शिक्षा के माध्यम से कंपनियों और संस्थानों में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण  है। आईटी ढांचे को सुरक्षित करने के लिए नेटवर्क और कंप्यूटर सिस्टम में सुरक्षा मुद्दों का विश्लेषण और समाधान करना भी सेमिनार का हिस्सा रहेगा। सुरक्षित सॉफ्टवेयर के डिजाइन, विकास, परीक्षण और मूल्यांकन पर भी सेमिनार में चर्चा होगी। इस अवसर पर कम्प्यूटिंग विज़न मैगज़ीन वॉल्यूम-6 इश्यू -4, एस एंड टी रिव्यू जर्नल और डब्ल्यूईडीपी प्रोसीडिंग का विमोचन भी किया जाएगा। इस सेमिनार के कोऑर्डीनेटर  प्रो. रमेश चन्द्र त्रिपाठी ने बताया, कार्यक्रम के सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिए जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!