तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग कॉलेज में दो दिनी खेल उत्सव -2022 का समापन

Spread the love

 

–प्रो. श्याम सुंदर भाटिया

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटिंग साइंसेज के फैकल्टी ऑफ़ इंजीनियरिंग में एफओई स्पोर्ट्स मीट -2022 में कुल ग्यारह खेलों- ट्रैक एंड फील्ड, बॉक्स क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, टग ऑफ़ वॉर, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, चैस, कैरम और बैडमिंटन में विभिन्न विभागों के करीब 345 स्टुडेंट्स का खेल क्षमता में जबर्दस्त प्रदर्शन रहा । इशिका का कैरम, टग ऑफ वार, मोहित चौधरी का वॉलीबाल जबकि मो. दिलशाद हुसैन का 100 मीटर की दौड़ में जलवा रहा। उल्लेखनीय है कि दो दिवसीय खेल उत्सव -2022 का टीएमयू की एसोसिएट डीन डॉ. मंजुला जैन ने बतौर मुख्य अतिथि और एफओईसीएस के निदेशक एवं प्राचार्य प्रो. आरके द्विवेदी ने तिरंगे रंग के गुब्बारे उड़ाकर खेल उत्सव का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों ने मार्च पास्ट भी किया।फैकल्टी ऑफ़ इंजीनियरिंग के स्पोर्ट्स कॉऑर्डिनेटर श्री प्रशांत कुमार ने बताया, सभी खेल नॉकआउट के तहत खेल हुए।अंतिम विजेता टीमों को ट्रॉफी के अलावा सभी पार्टिसिपेंट्स को भी सर्टिफिकेट बाद में दिए जाएंगे।

बॉक्स क्रिकेट: बॉक्स क्रिकेट में कुल 9 टीमों -सिविल वारियर्स, सुपर किंग्स, टाइगर्स, ब्लास्टर्स, ड्रैगन्स, इंडियन किंग्स, सिविल वारियर्स-2, किंग्स और लॉयंस में 72 प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बॉक्स क्रिकेट का सेमी फाइनल पहला मैच सिविल वारियर्स बनाम ड्रैगन्स जबकि दूसरा मैच  टाइगर्स बनाम किंग्स के बीच खेला गया। फाइनल मैच ड्रैगन्स बनाम किंग्स के बीच खेला गया, जिसमें  ड्रैगन्स ने 6 ओवर में 2 विकेट्स खोकर 49 रन का स्कोर दिया। 49 का पीछा करते हुए किंग सभी विकेट्स खोकर 39 रन ही बना पाई। मैन ऑफ़ मैच  ड्रैगन्स टीम के हिमेश राय को दिया गया। हिमेश राय ने अपनी के लिए 15 रन और 3 विकेट्स झटके।

टग ऑफ़ वॉर:  बॉयज टग ऑफ़ वॉर कुल 24 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। फर्स्ट राउंड में 12 प्रतिभागियों अगले राउंड के लिए क्वालीफाई किया। दूसरे  राउंड में 12 प्रतिभागियों के बीच 3 गेम्स हुए , जिसमें छह- बीटेक थर्ड ईयर के समीर महातो, बृजेश सिंह, बीटेक-सिविल के अभिषेक सिंह, बीटेक मैकेनिकल के मो. शाद, बीएसी-केमिस्ट्री के दिव्यांश राजपूत और डिप्लोमा-इलेक्ट्रिकल के मो. जावेद विजय रहे। गर्ल्स में कुल 16 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया, जिसमें फाइनल राउंड के तीन गेम्स में बीएससी की श्रुति जैन, कामिनी, इशिका और एमएससी की हिमानी शर्मा ने अपनी जीत घोषित की।

फुटबॉल: फुटबॉल का फाइनल मैच 20-20 मिनट्स के दो राउंड में खेला गया, दो टीमों में विभिन्न विभागों के 22 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। पहली टीम के कैप्टन कार्तिकेय और दूसरे टीम के कैप्टन गगन यादव थे। कार्तिकेय की टीम ने दोनों राउंड में 5-0 गोल कर शानदार जीत हासिल की। मन ऑफ़ द मैच सौम्य कुकरेती और बेस्ट गोलकीपर का ख़िताब घेवर हुसैन को मिला। रेफ़री कॉलेज ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन के उमेश उत्थासानी, श्री शिवम पाल और श्री अमन रहे।

ट्रैक एंड फील्ड:ट्रैक एंड फील्ड में 32 बॉयज और 10 गर्ल्स ने प्रतिभाग किया। 100 मीटर के ट्रैक में बॉयज में डिप्लोम-इलेक्ट्रिकल के मो. दिलशाद हुसैन प्रथम जबकि बीटेक इलेक्ट्रिकल के शिवम दूसरे स्थान पर रहे। गर्ल्स में बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्स की कामिनी प्रथम और बीसीए की उन्नति सिंह द्वितीय स्थान पर रहीं।

कैरम:कैरम बोर्ड टूर्नामेंट तीन राउंड में आयोजित किया गया। पहले दौर में कुल 48 प्रतिभागियों ने कुल 12 गेम खेले। जिसमें 12 विजेता चुने गए। दूसरे चरण में  12 विजेताओं ने कुल 3 गेम खेले। जिसमें 3 विजेता रहे। तीसरे और अंतिम राउंड में 3 प्रतिभागियों ने 1 गेम खेला। जिसमें पहला स्थान बीएससी गणित-प्रथम वर्ष की इशिका, दूसरा स्थान बी.टेक -सीएस-तृतीय वर्ष  के गोविंद और तीसरा स्थान बी.टेक ईई-चतुर्थ वर्ष के ने प्राप्त किया। कैरम का संचालन श्री शशांक मिश्रा और श्री सिद्धार्थ माथुर की देखरेख में किया गया।

शतरंज:शतरंज टूर्नामेंट के चार राउंड में 20 विद्यार्थियों ने भाग लिया। पहला स्थान बीएससी (एच) गणित तृतीय वर्ष के वैभव मिश्रा, दूसरा स्थान बी.टेक (ईई) प्रथम वर्ष की सौम्या जैन जबकि बी.टेक (सिविल) चतुर्थ वर्ष के मो. तैयब ने  तीसरा स्थान प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!