राजनीति

आधी रात को पहुंचे अमित शाह देहरादून

देहरादून, 21 अक्टूबर। कुमाऊं मण्डल में अतिवृष्टि से हुयी भारी तबाही और राहत तथा बचाव कायों का जायजा लेने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह 20 एवं 21 अक्टूबर की मध्य रात्रि उत्तराखण्ड पहुंचे। वृहस्पतिवार को स्थिति का जायजा लेने और उत्तराखण्ड शासन को आवश्यक निर्देश देने के बाद अमित शाह अपराहन 1 बजे जौलीग्राण्ट हवाई अड्डे से वापस दिल्ली लौट जायेंगे।


प्राप्त जानकारी के अनुसार 11.30 तक आपदा प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद वह जौलीग्राण्ट हवाई अड्डे पर लौट कर आवश्यक बैठक करेंगे और अपराहन 1 बजे वापस लौट जायेंगे। कुमाऊं में आपदा की भेंट चढे लोगों की संख्या अब 52 हो गयी जबकि पूरे प्रदेश में 58 हो गई है।
प्रधानमंत्री मोदी के बाद देश के सबसे शक्तिशाली नेता अमित शाह के आधी रात को देहरादून पहुंचने की खबर मिलते ही शासन प्रशासन के साथ ही भाजपाइयों में भी खलबली मच गयी और अमित शाह का स्वागत करने के लिये एयरपोर्ट पर भाजपा नेताओं का तांता लग गया।


प्रदेश में दो दिन हुई मौत की बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। आलम यह है कि इस साल पूरे मानसून सीजन के दौरान बारिश, भूस्खलन से कुल 36 लोगों की जान गई थी। मंगल-बुधवार की बारिश-बर्फबारी में 58 लोगों की जान चली गई। इस हिसाब से 60 फीसदी से ज्यादा मौतें पिछले दो दिन में हुईं हैं। आपदा में सर्वाधिक मौतें नैनीताल जिले में हुईं हैं। यहां 28 लोगों की जान चली गई। खास बात यह है कि यह सभी मौतें पिछले दो दिन में हुई हैं। इससे पहले पूरे मानसून सीजन में यहां बारिश के कारण मरने वालों का आंकड़ा शून्य था।
दैवीय आपदा की इस घटना से नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, चमोली, पौड़ी एवं रुद्रप्रयाग लोगों के मारे जाने के साथ ही संपत्ति का भी बड़ा नुकसान हुआ है। फसलों को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। कई लोगों के आवासीय मकान पूरी तरह नष्ट हो चुके हैं। इसके अलावा सरकारी व निजी संपत्तियों को भी भारी नुकसान हुआ है। राज्य में सड़कों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। फिलहाल सरकार नुकसान का आकलन अभी नहीं कर पाई है।

इधर बुधवार को भी चंपावत जिले के पर्वतीय हिस्से, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ का सड़क संपर्क मैदानों से कटा रहा। कालाढूंगी और भीमताल-भवाली के रास्ते नैनीताल का हल्द्वानी से सड़क संपर्क बहाल हुआ। शाम तक रामगढ़ के रास्ते अल्मोड़ा, बागेश्वर भी सड़क संपर्क से जुड़ गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!