Front Page

चमोली में पोखरी ब्लॉक के सुदूर गांव रौता में लगा मल्टी स्पेशिलिटी निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर

-पोखरी से  राजेश्वरी राणा –

जिला प्रशासन द्धारा विकास खण्ड  पोखरी  के सूदूरवर्ती ग्राम पंचायत रौता में ‘अस्पताल जनता के द्वार’ कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से मल्टी स्पेशिलिटी निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया । शिविर में 300 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाईयां वितरित की गयी।

अपर जिलाधिकारी डा0 अभिषेक त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित इस  मल्टी स्पेशलिटी स्वास्थ्य शिविर में जनरल सर्जन, आर्थाे सर्जन, स्त्री रोग विशेषज्ञ बाल रोग विशेषज्ञ, ईएनटी सर्जन सहित तमाम विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाईयां वितरित की गयी साथ ही 7 दिव्यांगजनों का सत्यापन, 12 मानिसक रोगीयो का परीक्षण किया गया तथा 4 दिव्यांगो के प्रमाण पत्र मौके पर ही बनाकर उन्हें दिये गये।

इस शिविर में रौता, चौण्डी, सैरा, मालकोटी चौंडी, मजयाडी सहित तमाम दूरस्थ गावों से पहुंचे 300 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निशुल्क दवाईया वितरित की गयी । शिविर में 50 हड्डी रोगियों,  40 आंख के रोगियों , 30 बाल रोगियों , 30 महिला रोगियों , 10 दांत के रोगियों की जांच की गयी।

साथ ही 45 सामान्य रोगियों की भी जांच की गयी। इस अवसर पर 75 जन समस्याओं को भी  सुना गया जिसमें से 35 जन  समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। वहीं सेरा मालकोटी के ग्रामीणों ने अपर जिलाधिकारी डा अभिषेक त्रिपाठी को सेरा मालकोटी में सड़क की समस्या को लेकर ज्ञापन दिया। रौता के प्रधान बीरेंद्र सिंह राणा ने जिला प्रशासन की इस पहल का स्वागत करते हुये कहा कि इस प्रकार के शिविरो से सुदूरवर्ती गांवों के लोगों को फायदा मिलता है।

स्वास्थ्य शिविर में अपर जिलाधिकारी डा.अभिषेक त्रिपाठी, डा.बी पी सिंह, खंड विकास अधिकारी वीरेंद्र असवाल ग्राम प्रधान रौता बीरेंद्र राणा, क्षेत्र पंचायत सदस्य हरिशंकर पुष्पा चौधरी जिला पंचायत सदस्य अनुप चन्द्र रौतियाल समाज कल्याण अधिकारी देवेन्द्र सिंह पंवार सहित तमाम लोग मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!