कपाटोद्घाटन के अवसर पर 5 दिवसीय बौद्वानाग महोत्सव शुरू

Spread the love

-थराली से हरेंद्र बिष्ट

इस विकासखंड के अंतर्गत कूनीपार्था के बौद्वानाग मंदिर के कपाट वेदो उच्चारण के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल छ: माह के लिए खोल दियें गए हैं।इस मौके पर यहां पर एक 5 दिवसीय बौद्वानाग महोत्सव का भी शुभारंभ हो गया हैं। जिसका रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच थराली के विधायक भूपाल राम टम्टा ने किया।


थराली विकासखंड के अंतर्गत कूनीपार्था गांव की चोटी पर स्थित बौद्वानाग मंदिर के कपाट प्रति वर्ष बुध पूर्णिमा के दिन 6 माह के लिए खोले जाने की परंपरा है।इसी के तहत आज सोमवार को विधिवत बुध पूर्णिमा के दिन वेदों उच्चारण के साथ प्रात: 11 बजें सैकड़ों नाग भक्तों की मौजूदगी में खोला गया।इस मौके पर यहां पर 5 दिवसीय बौद्वानाघ महोत्सव का थराली के विधायक भूपाल राम टम्टा ने उद्घाटन करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं बनी हुई हैं।केवल इन क्षेत्रों का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही इनके रूटों को सजाने संवारने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि बौद्वानाग क्षेत्र की प्राकृतिक छटा की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि इस कि इस क्षेत्र का प्रचार-प्रसार करने पर प्रति वर्ष हजारों प्रकृति प्रेमियों को इस क्षेत्र की ओर आकर्षित किया जा सकता हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि क्षेत्र के पर्यटन विकास के लिए वें पूरा प्रयास करेंगे। इस मौके पर बौद्वानाग मेला एवं खेल समिति के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह पिमोली ने बताया कि 5 दिवसीय इस महोत्सव के दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही बालीबाल, क्रिकेट एवं कैरम प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा हैं। जिसमें विजेता टीमों को पुरस्कृत किया जाएगा। बताया कि अब तक बालीबाल की 18 एवं कैरम की तीन दर्जन एक एवं युगल टीमों ने प्रतिभाग के लिए पंजीकरण किया है।इस अवसर पर कमेटी के प्रधान प्रमिला देवी, मनोज पिमोली, राजेन्द्र पिमोली,भीमा पटवाल,मोहन सिंह पिमोली,पूरन नेगी,कल्याण सिंह,पान सिंह ,भानू प्रकाश फर्स्वाण आदि ने अतिथियों का स्वागत किया।इस मौके पर विधायक ने खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!