देहरादून मिलिट्री स्टेशन में स्वस्थ वीरांगना कैंसर कैंप का आयोजन

Spread the love

देहरादून, 12 फ़रवरी। स्थानीय मिलिट्री स्टेशन में सैनिक अस्पताल व स्थानीय स्वास्थ्य संगठन ने उत्तराखंड सब एरिया के तत्वाधान में जवानों के परिवार (महिलाओं) के लिए “एक स्वस्थ वीरांगना कैंसर स्क्रीनिंग कैंप” का आयोजन सैनिक अस्पताल देहरादून में  रविवार को किया गया।

 

इस कैंप का उद्घाटन श्रीमती कावेरी प्रेम राज अध्यक्षा परिवार कल्याण संगठन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।  इस कैंप “केन प्रोटेक्ट फाउंडेशन” एनजीओ की मदद से किया गया। इस कैंप में महिलाओं की लंबाई, वजन, बीपी, हीमोग्लोबिन की जांच के साथ साथ स्तन व योनि के कैंसर के लिए मैमोग्राफी वा PAP SMEAR की जांच की गई।

इस अवसर पर कर्नल आलोक गुप्ता ने विभिन्न कैंसर के बारे में जानकारी दी। कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की डॉक्टर सुमिता प्रभाकर ने महिलाओं को संबोधित करते हुए बहुत सरल भाषा मे बताया कि आजकल कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। उन्होंने बताया की एक अच्छी जीवनशैली, अच्छा भोजन ऐवं  समय-समय पर अपनी जांच करवाते रहें तो इनका पता जल्दी चल सकता है और इलाज भी संभव होता है। अंत में ब्रिगेडियर परीक्षित सिंह ने कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की टीम को इस सामाजिक कल्याणकारी कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया व सभी महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारे में सजग रहने का सुझाव दिया। श्रीमती कावेरी प्रेम राज अध्यक्षा परिवार कल्याण संगठन ने टीम के सदस्यों को स्मृति चिन्ह भेंट कर अपना आभार प्रकट किया।

 

लगभग 200 महिलाओं ने इस कैंप में अपनी जांच कराई। इस अवसर पर स्थानीय स्वास्थ्य संगठन ने एक स्वास्थ्य  प्रदर्शनी का आयोजन भी किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!