पतंजलि आयुर्वेद महाविद्यालय के तत्वाधन में ग्राम रोहालकी में निःशुल्क चिकित्सा शिविर

Spread the love

 

हरिद्वार, 29 जून। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में पतंजलि भारतीय आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधन संस्थान (पतंजलि आयुर्वेद महाविद्यालय ) के तत्वाधन में ‘ग्राम श्री प्रथम पुरस्कार’ से सम्मानित आदर्श ग्राम रोहालकी किशनपुर में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन तथा वृक्षारोपण कार्यक्रम संचालित किया गया।

चिकित्सा शिविरमें आँख , कान, गला रोग, गठीया, स्त्री  रोग, बुखार , पथरी ईत्यादि के लगभग 250 रोगियों की चिकित्सा की गयी। शिविर में रोगियों को निःशुल्क औषध् िवितरण किया गया।


प्राचार्य प्रो. डॉ. अनिल कुमार ने सामान्य जीवन में योग को आत्मसात करने पर बल दिया। उन्होंने योगासनों व प्राणायाम की क्रियाओं से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसके अलावा ग्रामवासियों को अपने आसपास पाये जाने वाले औषधि  पौधें जैसे- तुलसी, गिलोय, नीम, एलोवेरा आदि की उपयोगिता के बारे में जागरूक किया गया।

प्रो. प्रत्युष कुमार सिंह ने शिविर में किशोरावस्था व गर्भावती महिलाओं को पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक किया। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं को ऽून की कमी से होने वाली परेशानियों के बारे में बताया। साथ ही डॉ. प्रत्युष ने खून की कमी को दूर करने के लिए पोषक आहार जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, पनीर, दाले आदि को आहार में शामिल करने की सलाह दी।
पक्षी वैज्ञानिक डॉ. विनय सेठी जी ने गौरैया संरक्षण के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की तथा गौरैया के घोंसले बाँटे।
चिकित्सा शिविर में पतंजलि आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डॉ. अनिल कुमार जी, स्वस्थवृत विभाग प्रमुऽ प्रो. डॉ. प्रत्युष कुमार सिंह जी एंव एम.डी./ एम.एस. डॉक्टर उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में रोहालकी गाँव के एक शुरूआत एन.जी.ओ. के सदस्य श्री नवीन , श्री दिक्षांत चौहान , प्रधन चंदन चौहान आदि का विशिष्ट सहयोग प्राप्त हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!