कोचियार इंटर कॉलेज ने वृक्षारोपण कर हरेला पर्व मनाया

Spread the love

रिखणीखाल, 15 जुलाई (प्रभु)। रा0 इ0 का0 कोचियार में वन विभाग व रा0 से0 यो0 के स्वयंसेवियों के संयुक्त तत्वाधान में हरेला पर्व मनाया गया। दीबा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी श्री प्रदीप कुमार पंत  के द्वारा हरेला पर्व में पौधा लगाकर विधिवत उद्घाटन किया गया।

वन क्षेत्रधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि हरेला पर्व हरियाली का प्रतीक है इसे हमें समाज की सहभागिता के साथ मिलकर बचाना चाहिए। प्रधानाचार्य अफसर हुसैन ने कहा कि हम सबकी यह जिम्मेदारी है कि हमें पौधों को अपने बच्चों की तरह सहेजकर रखना चाहिए। प्रकृति का संरक्षण पौधरोपण से ही किया जा सकता है।

रा0 से0 यो0 के प्रभारी मनमोहन सिंह रावत ने कहा कि छात्रों के द्वारा ही पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाई जा सकती है। क्योंकि पर्यावरण की समझ विकसित होगी तो भविष्य अच्छा होगा। हरेला पर्व मानव का पर्यावरण के साथ अन्तर्सम्बन्ध का प्रतीक है। प्रकृति संघरक्षित रहेगी तभी जीवन बचेगा।

चंद्रमोहन ध्यानी जी ने कहा कि पौधे हमारे जीवन के अभिन्न अंग हैं इनके बगैर पृथ्वी का पर्यावरणीय सन्तुलन सम्भव नहीं है।

इस अवसर पर वन विभाग से वन दरोगा श्री मोहन चन्द्र जोशी, मोहन सिंह पडियार, विष्णुदत्त जोशी,आलम सिंह , चंदन सिंह , नीतीश उपाध्याय, वन आरक्षी अर्जुन कुमार, इकाई के स्वयंसेवी व समस्त शिक्षक- शिक्षिकाएं तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारी सभी ने पौधरोपण में सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!