मैती आंदोलन के जनक पद्मश्री कल्याण सिंह रावत और नंदा राज जात के सचिव भुवन नौटियाल बधाण सम्मान से नवाजे गए

Spread the love

थराली से हरेंद्र बिष्ट

मैती आंदोलन के जनक, पद्मश्री सम्मान से पुरस्कृत कल्याण सिंह रावत मैती एवं श्री नंदा देवी राजजात यात्रा के महासचिव भुवन नौटियाल को पिंडर घाटी बहुउद्देशीय विकास एवं सांस्कृतिक समिति थराली के द्वारा बधाण सम्मान से नवाजा गया।

इस अवसर पर 5 दिवसीय अभिनीत बधाणी महोत्सव के तहत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कुलसारी मैदान में आयोजित 5 दिवसीय कार्यक्रम के चौथे दिन देर सांय कल्याण सिंह रावत मैती एवं भुवन नौटियाल को बधाण सम्मान से नवाजे हुए आयोजन कमेटी के संरक्षक थराली के पूर्व प्रमुख राकेश जोशी, बधाणी समिति के रमेश देवराड़ी,मध्य पिंडर रेज थराली के रेंजर हरीश थपलियाल आदि ने मैती आंदोलन एवं श्री नंदा देवी राजजात यात्रा के संबंध में विचार व्यक्त करते हुए आवश्यक जानकारी दी।

 

इस मौके पर मैती के जनक कल्याण सिंह रावत ने तेजी से पूरे विश्व में पानी के घट रहें जल स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज कई देशों में पानी का भारी संकट छाने लगा हैं।जलुवाय परिवर्तन के कारण जहां तेजी के साभी भूमिगत जल स्रोत सूख रहे हैं वही हिमालय में ग्लेशियरों के तेजी के साथ पिघलने के कारण हिमालयी क्षेत्रों में एक सौ से अधिक बढ़े बढ़े तालाब एवं झील बन गए है जोकि चिंता का विषय बनें हुए हैं। उन्होंने पानी के संकट से निजात पानी के लिए अधिकाधिक बांज प्रजाति के पौधों के रोपड़ एवं उनके संरक्षण पर बल दिया। उन्होंने बुग्यालों के संरक्षण के लिए भी आगे आने की अपील की।इस अवसर पर राजजात का जिक्र करते हुए महामंत्री नौटियाल ने कहा कि उत्तराखंड एक धार्मिक राज्य हैं। इसका उसी के अनुरूप ही विकास करना चाहिए।इस अवसर पर बधाणी के अध्यक्ष प्रेम देवराड़ी, सचिव अनिल देवराड़ी, नरेश देवराड़ी,देवलग्वाड़ के क्षेपंस हरेंद्र बिष्ट, प्रधान कैलाश चंद्र,सुभाष देवराड़ी आदि ने अतिथियों का भव्य स्वागत किया।इस अवसर पर राज्य के प्रसिद्ध गायक दर्शन फर्स्वाण,बधाणी समिति के द्वारा प्रस्तुत वीर भड़ नृत्य के साथ ही पर्यावरण संरक्षण एवं पौधारोपण पर आधारित एक नाटक की उपस्थिति जन समुह ने जमकर सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!