प्रधानमंत्री ने ऋषिकेश एम्स में 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया

Spread the love

 

ऋषिकेश ,7 अक्टूबर

प्रधानमंत्री ने ऋषिकेश एम्स में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया।

इस अवसर पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मैं देवभूमि उत्तराखंड से देश को 35 ऑक्सीजन प्लांट का उपहार देने में गौरान्वित महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री ने कहा एक विश्वस्तरीय जांच लैब से शुरुआत करने के साथ आज हमारे पास तीन हजार विश्वस्तरीय जांच लैब हैं। कभी मास्क और दवाओं के आयात के लिए हम दूसरे देशों पर निर्भर थे। आज भारत मास्क और दवाएं निर्यात कर रहा है। पीएम ने कहा ददूरस्थ गांवों में भी वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा पहुंची है।

The Prime Minister, Shri Narendra Modi visiting the oxygen plant, at AIIMS Rishikesh, Uttarakhand on October 07, 2021.
The Governor of Uttarakhand, Lt. Gen. (Retd.) Shri Gurmit Singh, the Union Minister for Health & Family Welfare, Chemicals and Fertilizers, Shri Mansukh Mandaviya, the Chief Minister of Uttarakhand, Shri Pushkar Singh Dhami and other dignitaries are also seen.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए गए। विशेष ट्रेन चलाई गईं। विमान से ऑक्सीजन लाई गई। डीआरडीओ की मदद ली गई। एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए रुपए भी दिए गए। कहा कि देश को करीब चार हजार नए ऑक्सीजन प्लांट मिलने जा रहे हैं। देश के अस्पताल पहले से ज्यादा सक्षम हो रहे हैं। यह गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं और जल्द ही हम 100 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।

The Prime Minister, Shri Narendra Modi visiting the oxygen plant, at AIIMS Rishikesh, Uttarakhand on October 07, 2021.

बड़े पैमाने पर टीकाकरण

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने कोविन प्लेटफॉर्म बनाकर पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है कि इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण कैसे होता है। पहले छह एम्स थे। आज देश में 22 एम्स हैं। सरकार का लक्ष्य है कि देश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाया जाए। उत्तराखंड में भी पिथौरागढ़, हरिद्वार, रुद्रपुर में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। उत्तराखंड के निर्माण का सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरा किया था।

डबल इंजन नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की टीम अच्छा काम कर रही है। केंद्र की सरकार भी प्रदेश सरकार की पूरी मदद कर रही है। उत्तराखंड अगले तीन चार सालों में गठन के 25 वर्ष पूरे करने जा रहा है। भाजपा सरकार का डबल इंजन प्रदेश को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री ने अपना संबोधन समाप्त किया और सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री मंच से चले गए।

हवाई सेवाओं के लिए ढांचागत व्यवस्थाएं

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में हवाई सेवाओं के लिए ढांचागत व्यवस्थाएं तैयार की जा रहीं हैं। उन्होंन कहा कि देश की सुरक्षा में उत्तराखंड की विशेष भूमिका है। सरकार की सभा योजनाओं का लाभ उत्तराखंड के लोगों को भी होगा। चारधाम को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड पर तेजी से काम चल रहा है। चारधाम परियोजना देश और दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बहुत बड़ी सुविधा तो बन ही रही है, साथ ही गढ़वाल और कुमाऊं के चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों को भी आपस में जोड़ रही है। हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है। ये हमारी ही सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की।

The Prime Minister, Shri Narendra Modi visiting the oxygen plant, at AIIMS Rishikesh, Uttarakhand on October 07, 2021.

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से लाभ मिलेगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं केदारनाथ धाम पुनर्निमार्ण कार्य का जायजा लेता रहता हूं। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से उत्तराखंड को लाभ मिलेगा। देहरादून हवाई अड्डे की क्षमता को बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री धामी के ऊर्जावान नेतृत्व में हेलीपॉड योजना को बढ़ावा मिल रहा है। 2019 में जल जीवन मिशन शुरू होने से पहले उत्तराखंड के सिर्फ 1 लाख 30 हजार घरों में ही नल से जल पहुंचता था। आज उत्तराखंड के 7 लाख 10 हजार से ज्यादा घरों में नल से जल पहुंचने लगा है। यानि सिर्फ 2 वर्ष के भीतर राज्य के करीब-करीब 6 लाख घरों को पानी का कनेक्शन मिला है।

The Prime Minister, Shri Narendra Modi visiting the oxygen plant, at AIIMS Rishikesh, Uttarakhand on October 07, 2021.

जल्द ही शत-प्रतिशत पहली कोरोना डोज

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की जल्द ही शत-प्रतिशत पहली कोरोना डोज का पड़ाव पूरा करने वाला है। कहा कि ऑक्सीजन के निर्माण के साथ उसका ट्रांसपोर्टेशन भी मुश्किल होता है। पूर्वी भारत में सबसे अधिक ऑक्सीजन निर्माण होता है। लेकिन दूसरी लहर के दौरान उत्तर और पश्चिम भारत में ऑक्सीजन की सबसे अधिक जरूरत थी। आज देश के हर जिले के पास अपना पीएसए ऑक्सीजन प्लांट है। राज्य सरकार और केंद्र के प्रयासों से भारत में पीएम केयर्स के तहत चार हजार नए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित होंगे। हमारा देश और यहां के अस्पताल अब काफी सक्षम हो गए हैं।

आज के ही दिन गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी मिली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि है। यहां से मेरा नाता सत्व का भी है और तत्व का भी है। कहा कि बीस साल पहले मुझे आज के ही दिन गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी मिली थी। जिस धरती ने मुझे स्नेह दिया है यहां आना मेरा सौभाग्य है। यहां आकर एक नई ऊर्जा मिलती है। कहा कि जहां योग और आयुर्वेद की शक्ति से जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान हुआ है, आज वहीं से देश भर के ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने किया प्रधानमंत्री के दौरे का विरोध
वहीं प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान डोईवाला में संयुक्त किसान मोर्चा ने लखीमपुर हिंसा को लेकर जुलूस निकाला। उन्होंने प्रधानमंत्री के उत्तराखंड आगमन का विरोध किया। इस दौरान काली पगड़ी, टोपी और पट्टी बांध कर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में तजेंद्र सिंह, बलबीर सिंह, गुरदीप सिंह, सुरेंद्र खालसा, जाहिद अंजुम, फुरकान आदि मौजूद थे।

महिला कांग्रेस जवाब दो हिसाब दो कार्यक्रम के तहत विरोध किया
नरेंद्र मोदी जी के देवभूमि आगमन के विरोध में महिला कांग्रेस जवाब दो हिसाब दो कार्यक्रम के तहत विरोध किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी को लखीमपुर खीरी हत्याकाड़ पर चुप्पी तोड़ने की मांग का ज्ञापन देने जा रही आशा मनोरमा डोबरियाल शर्मा गिरफ्तार,
कहा उत्तराखण्ड़ की बेटी से क्यों डरते है, दो दिन से पुलिस मेरे घर में दे रही थी दबिश. महानगर अध्यक्ष कमलेश रमन ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने प्रदेश की जनता को पिछले साढे 4 सालों में कोई भी सौगात नहीं दी 2014 में किए गए अपने वादे मोदी जी भूल गए उन्होंने कहा था कि बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा महंगाई को कम किया जाएगा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देकर महिलाओं को सुरक्षित किया जाएगा परंतु आज प्रदेश में बेरोजगारी चरम पर है महंगाई आसमान छू रही है महिला सुरक्षित नहीं है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऋषिकेश आगमन पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेन्द्र रमोला के नेतृत्व में लखीमपुर खीरी किसानों के हुऐ नरसंहार के लिये देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभी तक माफ़ी ना माँगने पर कांग्रेस जनों ने त्रिवेणी घाट ऋषिकेश गांधी स्तम्भ पर काली पट्टी बांधकर मौन व्रत रखकर विरोध दर्ज किया ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!