अन्य

यूजेवीएन  के प्रबंध निदेशक  संदीप सिंघल को मिली पीएचडी की उपाधि

-uttarakhandhimalaya.in –

देहरादून, 3 दिसंबर। युनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज में आयोजित दीक्षांत समारोह में यूजेवीएन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री संदीप सिंघल को  राज्यपाल उत्तराखंड लेफ्टिनेंट जनरल (से.नि.) श्री गुरमीत सिंह के हाथों पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई।

सिंघल को यह उपाधि उनके द्वारा *उत्तराखंड में जलविद्युत विकास को गति प्रदान करने के लिए परियोजना प्रभावित परिवारों के साथ लाभ साझा करना* (Benifit Sharing with Project Affected Families for Expediting Hydro Power Development in Uttarakhand) विषय पर सफलतापूर्वक शोध संपन्न करने पर प्रदान की गई।

श्री संदीप सिंघल ने बताया कि उत्तराखंड के आर्थिक एवं संरचनात्मक विकास में जल विद्युत परियोजनाएं विशिष्ट भूमिका निभा रही हैं। परियोजनाओं के समय से पूर्ण होने से राज्य न केवल विद्युत के क्षेत्र में सशक्त होता है अपितु राज्य को राजस्व का लाभ भी मिलता है। परियोजनाओं के समय से निर्माण पूर्ण होने में स्थानीय तथा परियोजना प्रभावित जनता का सहयोग महत्वपूर्ण होता है तथा निर्माण के साथ ही परिचालन की अवधि में भी स्थानीय जनमानस तथा कार्यदायी संस्था के मध्य बेहतरीन समन्वय इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

श्री सिंघल ने कहा कि परियोजना प्रभावित परिवारों के साथ समन्वय के महत्व को देखते हुए ही उन्होंने अपने शोध हेतु इस महत्वपूर्ण विषय को चुना।

प्रबंध निदेशक श्री संदीप सिंघल को जल विद्युत से संबंधित विषय पर पीएचडी उपाधि प्राप्त होने पर यूजेवीएन लिमिटेड के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने हर्ष प्रकट करते हुए उन्हें बधाई दी। श्री सिंघल का शोध निश्चित ही यूजेवीएन लिमिटेड की निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय से पूर्ण करने में सहयोगी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!