टीएमयू डेंटल कॉलेज के स्टुडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम में पहुंचे मोदीनगर

Spread the love

 

टीएमयू के आधा दर्जन एमडीएस छात्रों ने मोदीनगर के आईडीएसटी डेंटल कॉलेज में संवाद, सेमिनार, एलाइनर थैरेपी सरीखे प्रोगा्रम्स में की साझेदारी

मुरादाबाद, 4 जून (उहि)। उच्च शिक्षा विशेषकर मेडिकल शिक्षा के स्टुडेंट्स का ड्रीम होता है, वे एक्सचेंज प्रोग्राम का हिस्सा बनें, ताकि वे दीगर यूनिवर्सिटी में देश और दुनिया में हो रहे तकनीकी बदलाव से अपडेट हो सकें। वहां स्टडी के अलावा भाषा, संस्कृति, वेशभूषा, खान-पान को जान सकें। टीएमयू के डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के स्टुडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम्स के तहत 2019 में मलेशिया गए थे, लेकिन कोविड-19 के चलते दो साल एक्सचेंज प्रोग्राम नहीं हो पाया। अब 2022 में टीएमयू के आधा दर्जन एमडीएस छात्रों ने मोदीनगर के आईडीएसटी डेंटल कॉलेज में दो दिनी एक्सचेंज प्रोग्राम में हिस्सा लिया।


तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के डेंटल कॉलेज और आईडीएसटी डेंटल कॉलेज के ऑर्थोडोंटिक्स एवम् डेंटोफेशियल ऑर्थाेपेडिक्स विभाग की ओर से स्टुडेंट्स ने संवाद, सेमिनार, एलाइनर थैरेपी आदि कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। छात्र विनिमय कार्यक्रम में छात्रों को नैदानिक मामलों पर बातचीत करने के अलावा शिक्षकों से अधिक ज्ञान और मार्गदर्शन प्राप्त किया। आईडीएसटी डेंटल कॉलेज के छात्रों को एलाइनर थेरेपी का डेमो दिया। टीएमयू की ओर से डॉ. तनीषा सिंह ने मेटा एनालिसिस पर सेमिनार में व्याख्यान दिया जबकि डॉ. कल्पित शाहा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और दंत चिकित्सा पर हुई संगोष्ठी में अपने विचार प्रस्तुत किए। इसके अलावा आईडीएसटी डेंटल कॉलेज के प्राचार्य से भी भेंट की।

तीर्थंकर महावीर डेंटल कॉलेज के ऑर्थोडोंटिक्स विभाग के एचओडी डॉ. मनीष गोयल ने कहा, तीर्थंकर महावीर डेंटल कॉलेज भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम जारी रखेगा, ताकि स्नातकोत्तर छात्र अन्य कॉलेजों के छात्रों के साथ बातचीत कर सकें। यह ऑर्थोडोंटिक्स में स्टुडेंट्स के आत्मविश्वास भी बढ़ावा देगा। प्रोग्राम्स से लौटे छात्रों ने कहा, छात्र विनिमय कार्यक्रम बेहद उपयोगी है। इससे न केवल नए दोस्त और संपर्क बनाने बल्कि उन्हें अन्य कॉलेज के विभाग का दौरा करने और उनकी कार्य संस्कृति को देखने का भी अवसर प्राप्त हुआ। विजिटिंग कॉलेज के छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। स्टुडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम्स में स्टुडेंट्स- तनीषा सिंह, एकता यादव, मोहम्मद अबरार, यश अग्रवाल, कल्पित साह, मधुर शर्मा आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!