टीएमयू में ज्वाइंट मोबिलाइजेशन पर हुई वर्कशॉप

Spread the love

 

–प्रो. श्याम सुंदर भाटिया

सर गंगाराम हॉस्पिटल, नई दिल्ली में सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. अमित कुमार ने ज्वाइंट मोबिलाइजेशन पर आयोजित वर्कशॉप में जोड़ों के सुचारू रूप से कार्य न करने पर लाभदायक तकनीकों जैसे- एनएजी, एसएनएजी ग्लाइड आदि के बारे में बताने के संग-संग सर्वाइकोजेनिक सरदर्द में फेशिया रिलीज टेक्निक के बारे में विस्तार से चर्चा की। विभिन्न प्रकार की मोबिलाइलेशन तकनीकों जैसे- एआई-टु-पीएस, पीस-टु-एआई करेक्शन, लैटरल शिफ्ट पेल्विस, सैकरल रिलीज, पीरिफर्मिस स्ट्रेच, फेशिया रिलीज आदि का भी गहनता से प्रशिक्षण दिया। डॉ. कुमार ने इन तकनीकों का डेमो देकर स्टुडेंट्स से भी ग्रुप बनाकर अभ्यास करने को मौका दिया।

डॉ. अमित तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोथेरेपी में ज्वाइंट मोबिलाइजेशन वर्कशॉप में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इससे पहले डॉ. अमित कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि और फिजियोथेरेपी के फैकल्टी डॉ. फरहान खान ने मां सरस्वती के समक्ष संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर वर्कशॉप का शुभारम्भ किया।

अंत में डॉ. फरहान खान ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह और पौधा देकर देकर सम्मानित किया। वर्कशॉप में फैकल्टी- डॉ. उज्मा सय्यद, डॉ. समरपिता, डॉ. शाजिया, डॉ. अंकिता, डॉ. प्रिया, डॉ. कोमल के संग-संग बीपीटी चतुर्थ और एमपीटी प्रथम एंड द्वितीय वर्ष के करीब 80 छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। संचालन डॉ. फरहान खान ने किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!