Front Page

उत्तरकाशी जिले में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न : 53.68% वोटिंग का अनुमान

उत्तरकाशी, 19 अप्रैल।लोक सभा निर्वाचन-2024 के लिए उत्तरकाशी जिले में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है। अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार अनंतिम रूप से जिले में कुल 53.68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

मताधिकार का प्रयोग करने वालों में 52.92 प्रतिशत पुरूष एवं 54.49 प्रतिशत महिला मतदाता है। कुछ दूरस्थ मतदान केन्द्रों पर सायं पॉंच बजे तक मतदान केन्द्रों में काफी लोग कतार में लगे थे, जहां पर मदान प्रक्रिया सायं 5 बजे के बाद भी जारी थी। ऐसे केन्द्रों के अंतिम आंकड़े आने के बाद मतदान के अंतिम आंकड़े जारी होंगे। जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा.ॅ मेहरबान सिंह बिष्ट ने मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्वक व सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराने के लिए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, सुरक्षाकर्मियों, वाहन चालकों एवं चुनाव की व्यवस्था से जुड़े तमाम लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

मतदान संपन्न होने के बाद पोलिंग पार्टियों का जिला मुख्यालय पर पहॅॅुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके साथ ही जिला मुख्यालय में राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज में जिले की तीनों विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए बनाए गए स्ट्रॉंग रूम और मतदान सामग्री संग्रह केन्द्र पर ईवीएम और अन्य सामग्री को जमा करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की पुरोला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 50.79 प्रतिशत, यमुनोत्री में 54.79 प्रतिशत और गंगोत्री में 55.29 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान के आंकड़ों की पुष्टि व मिलान करने की प्रक्रिया चल रही है, जिसके पूरा होने तथा दूरस्थ क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों के पूरे आंकड़े प्राप्त होने के बाद मतदान के अंतिम आंकड़े जारी होंगे। जिले के सभी 544 बूथों पर आज मतदान संपन्न कराया गया है। जिनमें से 466 पोलिंग पार्टियां मतदान संपन्न कराने के बाद वापसी कर रही हैं और इनमें से अधिकांश पार्टियों के देर रात तक जिला मुख्यालय पहॅॅुंचने की उम्मीद है। जबकि पी-3 एवं पी-2 श्रेणी के दूरस्थ पोलिंग बूथों की कुल 78 पोलिंग पार्टियां आज अपने मतदान केन्द्र पर ही रात्रि विश्राम कर अगली सुबह जिला मुख्यालय के लिए रवाना होंगी। सभी पोलिंग पार्टियां शनिवार 20 अप्रैल की रात तक जिला मुख्यालय पहॅुच जाएंगी।

————–

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!