बधाणी सांस्कृतिक समिति का अभिनव प्रयोग : महिला मंगल दलों की प्रतियोगितायें आयोजित : ल्वाणी-ममंद को प्रथम स्थान

Spread the love

–थराली से हरेंद्र बिष्ट–
उत्तराखंड की लोक संस्कृति की मुख्य लोक गायन, नृत्य मांगल गीत, झोड़ा, चाचरी एवं चौफूला के संरक्षण एवं इसके प्रचार-प्रसार के लिए बधाणी सांस्कृतिक समिति सूना थराली के द्वारा अभिन्य प्रयोग के तहत कराई जा रही महिला मंगल दलों की प्रतियोगिता के आयोजन के तहत मंदोली न्याय पंचायत में आयोजित न्याय पंचायत स्तरीय प्रतियोगिता में ल्वाणी ममंद ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।


बधाणी समिति के द्वारा उत्तराखंड की पौराणिक लोक गीतों एवं नृत्यों के अंतर्गत मांगल गीतों,झोड़ा, चाचरी एवं चौफूला के प्रचार-प्रसार के लिए पिछले कई दिनों से महिला मंगल दलों के बीच इन की प्रतियोगिता कराई जा रही हैं।इसी के तहत देवाल ब्लाक के अंतर्गत मंदोली न्याय पंचायत स्तर की एक प्रतियोगी का राइका ल्वाणी में आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता में न्याय पंचायत के अंतर्गत कांडई, फल्दियागांव,उलंग्रा, ताजपुर,ल्वाणी, सूया एवं धारकोट कुल 7 ग्राम पंचायत की महिला मंगल दलों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान महिला मंगल दलों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों के बीच ल्वाणी की टीम ने प्रथम, सूया ने द्वितीय एवं धारकोट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर उपस्थित देवाल पूर्व ब्लाक प्रमुख उर्मिला देवी, प्रधान संघ के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट, उलंग्रा की प्रधान अंशी देवी,फल्दिया गांव की तुलसी देवी, पूर्व छात्र नेता महावीर बिष्ट,बधाणी समिति के संरक्षक प्रेम दत्त देवराडी , प्रदीप बुटोला आदि ने विजेता टीमों को पुरस्कार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!