घटिया सामग्री के कारण पोखरी – हाफला मार्ग बना बहुत खतरनाक

Spread the love

-पोखरी, से राजेश्वरी राणा –

चमोली जिले के विकास खण्ड के तहत पोखरी हापला मोटर मार्ग सलना गाां  क्वए निकट खतरनाक हालत में पहुँच गया है। अगर मार्ग की मरम्मत नहीं की गयी तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

इस मार्ग को लेकर डरे  हुए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजकर मार्ग को ठीक करने की मांग की है।  मसोली के प्रधान देवेंद्र लाल , पूर्व प्रधान राजेश्वर वर्तवाल, गुणम के प्रधान सज्जन नेगी, पूर्व प्रधान जीत सिंह नेगी, पार्टी के प्रधान प्रेम सिंह नेगी, जौरासी के प्रधान विनोद लाल, तोणजी के प्रधान मुकेश नेगी, किमोठा के प्रधान मधुसूदन किमोठी, क्षेत्र पंचायत सदस्य भरत नेगी, सन्तोष नेगी, एडवोकेट देवेन्द्र राणा सहित तमाम क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि वर्तमान में पोखरी हापला मोटर मार्ग चांदनी खाल तक लोक निर्माण विभाग के पास और चांदनी खाल से हापला तक पीएमजीएसवाई के अधीन है लेकिन वर्तमान में सड़क मार्ग ,चानदनीखाल और हापला के बीच सलना में जानलेवा बना हुआ है।

ज्ञापन  में  कहा गया है कि यहां पर लगभग 50 मीटर से ज्यादा सड़क कयी मीटर नीचे धस चुकी है । जिस कारण यहां पर वाहन चालक और सवारियां हर रोज जान जोखिम में डालकर सफर करने को मजबूर हैं। यहां  कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। जबकि तीन वर्ष पहले यहां पर एडीबी आपदा द्वारा करोड़ों रुपये की लागत से सुरक्षात्मक कार्य किये गये है। जिसमें जालीदार चेक डेम से लेकर पक्के सीमेन्टेट चेक डेम बनाये गये। लेकिन घटिया निर्माण कार्य के चलते दो वर्षो के भीतर ही ये सभी चेकडेम नीचे धस कर तहस नहस हो चुके हैं। बाकी का काम निगोमती नदी कर रही है।

नदी के बहाव के कारण पूरे चेकडेमो और सड़क का मलवा नदी में पहुंच चुका है। जिस कारण यहां पर सड़क की हालत बहुत ही खस्ताहाल बनी हुई है । वाहन चालक और सवारियां हर रोज यहां पर जान जोखिम में डालकर सफर करने को मजबूर हैं। कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। वर्षांत तक पूरी सड़क यहां पर धस जायेगी और यातायात पूर्ण रुप से अवरुद्ध हो जायेगा तथा मलवे के कारण नदी का मूंह बंद होने कारण झील बनने की सम्भावना है।  लिहाजा एडीबी आपदा द्वारा  कराये गये इस घटिया निर्माण कार्य की जांच करवाई जाय तथा उचित कार्यवाही की जाय । साथ ही समय रहते हुये सलना मे सड़क मार्ग की हालत ठीक करवाई जाय।

वहीं पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता परशुराम चमोली का कहना है कि उन्होंने आज अधीक्षण अभियंता एस के बसलियाल के साथ सलना में सड़क मार्ग का निरीक्षण किया है । बजट की कमी के कारण , फिलहाल अधीक्षण अभियंता के निर्देशन में यहां पर सड़क मार्ग पर फिलिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है , जिससे यातायात सुचारू रुप से जारी रह सके ।घटिया

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!