धामी ने किया पोखरी खादी ग्रामोद्योग एवं पर्यटन शरदोत्सव का उद्घाटन

Spread the love

पोखरी,  7  दिसंबर( संदीप वर्तवाल ) । विकास खण्ड मुख्यालय में नगर पंचायत के सौजन्य से आयोजित पांच दिवसीय 15 हेमन्त कवि चन्द्र कुंवर खादी ग्रामोद्योग  एवं पर्यटन  शरदोत्सव मेले का शुभारंभ  रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हो गया है ,इस दौरान स्कूली छात्रा छात्राओं  ने सुन्दर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये और विनायक धार से बस स्टेड मेला मंच तक  प्रभातफेरी निकाली ।

मेले का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  हिम्मत कवि चन्द्र कुंवर की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर किया अपना सम्बोधन सी एम् पुष्कर सिंह धामी ने हिम्मत कवि चन्द्र कुंवर वर्तवाल की कविता माथे के ऊपर चमक रहे मयके तारे है मुझे हिमसे भरे पहाड़ प्यारे हैं उन्होंने कहा कि  चंद्र कुवर की लेखनी का प्रभाव पूरे देश में है जिनका साथ यहां के पेड़ पौधे आवो हवा है राहुल सांकृत्यायन ने इनका उपनाम काफल पाको रखा, साथ ही  देवभूमि उत्तराखंड  अपनी संस्कृति और खासकर मेलों के लिये जानी जाती है मेले ही हमारी सांस्कृतिक विरासत को जिंदा रखते हैं तथा आपसी मिलन और भाईचारे को बढ़ाते हैं सी एम् धामी ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन की सरकार का उद्देश्य उत्तराखंड को देश का नम्बर एक राज्य बनाना है।

धामी ने कहा कि  मेले के माध्यम से हमें खादी से बनी हुई बस्तुओ का प्रचार प्रसार करना है, कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देकर स्वरोजगार को बढ़ावा है जिससे लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके इन पांच वर्षो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारे प्रदेश को एक लाख करोड़ रुपये की योजनाये मिली है।  केदारपुरी के पुनर्निर्माण के दो चरणों का कार्य पूरा हो गया है । तीसरे चरण का कार्य जल्दी पूरा हो जायेगा।  बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान के लिये हमारे सरकार ने दो करोड़ 245 लाख रुपये स्वीकृत कर दिये है । हमारी डबल इंजन की सरकार गरीबी को हटा रही है और योजनाओं के लाभ का पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेज रही है ।  कांग्रेस के 60 वर्षो के शासनकाल में केवल कमीशनखोरी हुई और गरीबी के बजाय गरीबों को हटाया गया है । हमारी सरकार का उद्देश्य ग्रामो को मजबूत करना है।  मेरे पांच माह के कार्यकाल में 500 से अधिक निर्णय लेकर शासनादेश जारी हुये है । आंगनवाड़ी कार्यकर्तायो आशा ,उपनल कर्मियों प्रधानो का मानदेय बढ़ाया गया है  । जल जीवन मिशन के तहत गांवों में एक रुपये में और शहरों में 100 रुपये में पानी का कनेक्शन दिया है हमारी सरकार का उद्देश्य 2025 तक हर गांव को सड़क व इन्टरनेट से जोड़ना है ।  हमारी डबल की सरकार ने कोरोना से बेहतरीन लड़ाई लड़ाई अस्सी करोड़ जनता को फ्री राशन दी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कवि चन्द्र कुंवर वर्तवाल खादी ग्रामोद्योग  एवं पर्यटन  शरदोत्सव को राजकीय मेला घोषित कर दो लाख रुपये देने की घोषणा की आई टी आई तपोवन को स्वर्गीय मोहन प्रसाद थपलियाल और स्वर्गीय योगमबर भण्डारी के नाम पर शैल सांकरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उडामाडा सिमखोली  मोटर मार्ग सरतोली हाईस्कूल के उच्चीकरण की घोषणा की तथा नगर पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद पंत द्धारा 37 विनदुओ पर दिये ग्रे मांगपत्र पर कहा कि इन सब मागो को आगे बढ़ाया जायेगा वहीं बद्रीनाथ के विधायक महेंद्र प्रसाद भट्ट ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों को गिनाते हुये कहा कि भाजपा की डबल इंजन की सरकार में उत्तराखंड में विकास की गंगा बह रही है , राजकीय बालिका इण्टर कालेज पोखरी की छात्राओं ने स्वागत गीत ,स्वागतम स्वागतम मन की बीणा से गुजित ध्वनि मंगलम से मुख्य अतिथियों का स्वागत किया ,इस अवसर पर भाजपा जिला मीडिया प्रभारी महावीर रावत जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेंद्र रावत, भाजपा मंडल अध्यक्ष बीरेन्द्रपाल भण्डारी, जितेन्द्र सती, ब्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष महेन्द्र प्रकाश सेमवाल,  जिलाध्यक्ष रघुवीर विष्ट, विजय कपरवान, अवधेश रावत, हरक सिंह नेगी, दिगपाल नेगी, दमयंती रतूणी,  जिलाधिकारी हिमांशु खुराना पुलिस अधीक्षक यशवंत चौहान सी डी ओ बरुण चौधरी उपजिलाधिकारी अभिनय शाह खण्ड विकास अधिकारी बीरेंद्र असवाल थानाध्यक्ष  ध्वज वीर  सिंह  सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे मंच संचालन टी पी सती, हर्षवर्धन थपलियाल, आनन्द राणा, उपेन्द्र सती ने संयुक्त रूप से किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!