भूकंप के झटकों से फिर काँप उठा उत्तराखंड

Spread the love

देहरादून, 12 नवंबर,। कुछ देर पहले 7.58 मिनट पर आई तेज भूकंप के झटकों से  उत्तराखंड दहल उठा।भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ में कहीं  धरती में 10 किमी नीचे मना जा रहा है। रिक्टर स्केल  पर् इसे 5.4 मापा गया है। हाल ही  मे यह तीसरा भूकंप है। गत 9 नवम्बर को भी यहा भु कंप आया था।  अभी तक कहीं से जन हानि  की सूचना नहीं है। ये जबरदस्त झटके दिल्ली में भी महसूस किये गये।

एक सप्ताह में लगातार दूसरी बार भूकंप के झटके आने से भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील चमोली जिले के लोगों के सामने 1999 में आएं विनाशकारी भूकंप की तस्वीर एक बार फिर से उभरने लगी हैं। जिसमें इस जिले में भारी जानमाल का नुकसान हुआ था

–थराली से हरेंद्र बिष्ट

जिले की पिंडर घाटी भी दहल उठी भूकंप के झटके महसूस करते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल कर शोर शराबा एवं हो-हल्ला कर एक दूसरे को चेताते रहे।काफी देर तक लोग खुलें स्थानों में आ गए। चिड़चिडाहट की आवाज के साथ आएं इस भूकम्प से लोग दहल उठे समाचार लिखे जाने तक किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नही लोग अपने परिजनों की कुशलक्षेम पूछने के लिए मोबाइल फोनों पर एक दूसरे से संपर्क साधने में जुटे हुए हैं।

गौचर से दिगपाल गुसाईं
क्षेत्र में आए भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आ गए हैं। शनिवार को सात बजकर 58 मिनट पर आए भूकंप के झटकों ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है। इससे पूर्व कुछ दिन पहले रात के दो बजे आए भूकंप के तीव्र झटकों पूरी धरती डोल गई थी। हालांकि शनिवार को आए भूकंप के झटके पहले के झटकों से कम महसूस किए गए लेकिन बार बार आ रहे भूकंप के झटकों ने लोगों के दिलों में डर पैदा कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!