आइएमए की भव्य दीक्षान्त परेड 11 जून को

Spread the love

देहरादून, 25 मई (उहि)। भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) की ग्रीष्मकालीन दीक्षान्त परेड आगामी 11 जून को आयोजित हो रही है। उससे पहले अकादमी के एसीसी स्कन्ध की ग्रेजुएशन सेरेमनी भी होगी। कोरोना का प्रकोप कम होने के कारण इस बार गौरवान्वित माता पिता सैन्य अधिकारी के रूप में अपने लाडलों के कन्धों पर सितारे जड़ने का यादगार सुखद अनुभव कर सकेंगे।

आइएमए की जन सम्पर्क अधिकारी ले0 कर्नल हिमानी पन्त के अनुसार इस बार अकादमी की ग्रीष्मकालीन दीक्षान्त परेड का आयोजन शनिवार 11 जून को किया जा रहा है। परेड की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इससे पहले अकादमी के एसीसी स्कन्ध में 3 जून को प्रातः ग्रेजुएशन सेरेमनी होगी। इसी क्रम में 8 जून को कमाण्डेण्ट अवार्ड सेरेमनी और 9 जून को परम्परानुसार कमांडेण्ट परेड होगी। अगले दिन 10 जून को मल्टी एक्टिविटी डिस्पले का आयोजन किया जायेगा। उसके बाद 11 जून को नव प्रशिक्षित सैन्य अधिकारियों की दीक्षान्त परेड होगी। जिसमें मित्र देशों के नव प्रशिक्षित जैंटलमैन कैडेट भी शामिल होंगे।


एसीसी के साथ ही ग्रेजुएशन सेरेमनी के बाद एनडीए खड़गवासला, पुणे के कैडेटों को भी सैन्य प्रशिक्षण के लिये आइएमए में प्रवेश लेना होता है। इसलिये इसी दौरान एनडीए की ग्रेजुएशन सेरेमनी भी खड़गवासला में होनी है। अकादमी मंे 18 महीनों की ट्रेनिंग सीधी भर्ती वाले जैंटलमैन कैडेटों की और 12 महीने की ट्रेनिंग एनडीए के जैंटलमैन कैडेटों की होती है।
इस बार की परेड भारी उत्साह और शानोशौकत से मनाई जा रही है। क्योंकि पिछला परेड समारोह सीडीएस जनरल विपिन रावत सहित 12 अन्य बहादुर सैनिकों की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मौत के कारण मात्र औपचारिक रहा। कोरोना के कारण भी जैटलमैन कैडेटों के अभिभावक भी पिछली दो परेडों में नहीं आमंत्रित किये गये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!