पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘सूर्य किरण’ शुरू

Spread the love

 

15वां भारत-नेपाल संयुक्त बटालियन स्तर का सैन्य प्रशिक्षणअभ्यास ‘सूर्य किरण’ आज पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में शुरू हुआ और यह अभ्यास दिनांक 03 अक्टूबर 2021 तक चलेगा। अभ्यास के दौरान भारतीय सेना और नेपाली सेनाकी एक-एक इन्फेंट्री बटालियन अंतर-संचालन विकसित करने और आतंकवाद विरोधीअभियानों और आपदा राहत कार्यों के अपने अनुभव को साझा करने के लिए एक साथप्रशिक्षण लेगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/SuryaKiranpic2IZEN.jpegअभ्यास की शुरुआत करने के लिए एक पारंपरिक उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया जिसमें दोनों टुकड़ियों ने भारतीय और नेपाली सैन्य धुनों कातालमेल बिठाया। उत्तर भारत एरिया के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल एस एस महल नेसभा को संबोधित किया और टुकड़ियों को प्रशिक्षित करने और आपसी विश्वास, अंतर-संचालन को मजबूत करने तथा सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करने का भीआह्वान किया।

इससे पहले शनिवार को नेपाली सेना की टुकड़ी पिथौरागढ़ पहुंचीऔर उनका पारंपरिक सैन्य स्वागत किया गया। इस आयोजन में दोनों सेनाओं केलगभग 650 रक्षा कर्मी भाग ले रहे हैं। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में नेपाल के 300 जवान और भारत के 350 जवान शामिल हैं.

अभ्यास के दौरान भारतीय सेना और नेपाली सेना की एक-एक इन्फेंट्री बटालियन इंटरऑपरेबिलिटी विकसित करने, आतंकवाद विरोधी अभियानों और आपदा राहत कार्यों के अपने अनुभव को साझा करने के लिए एक साथ प्रशिक्षण करेंगे.

पारंपरिक रिश्ते होंगे और मजबूत: उम्मीद है कि यह संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में एक लंबा सफर तय करेगा. दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा. इसके पहले सूर्य किरण का अंतिम संस्करण 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था.

दोनों देशों के बीच पिछले सैन्य अभ्यास: भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच 14वां द्विपक्षीय वार्षिक सैन्य अभ्यास सूर्य किरण-14 नेपाल के रुपन्देही जिले के सलिझंडी में नेपाल आर्मी बैटल स्कूल (एनएबीएस) में शुरू हुआ था. दोनों देशों के बीच 13वां संयुक्त सैन्य अभ्यास उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में जून 2018 में आयोजित किया गया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!