करन महरा बोले, भाजपा सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की राजनीति  कर रही है 

Spread the love

देहरादून,  4 जुलाई ( उहि )।उत्तराखण्ड प्रदेश  कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करन माहरा ने  उदयपुर हत्याकाण्ड पर प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि उदयपुर की आतंकी घटना और उसके बाद के घटनाक्रम ने सिद्ध कर दिया है कि , ‘‘ एक ओर भाजपा न केवल देश में आतंक का माहौल बना कर मतों के ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही है।’’ दूसरी ओर कुछ मीडिया समूहों के सहयोग से झूठी खबरें परोस कर , अपने प्रवक्ताओं , वरिष्ठ नेताओं से बयान दिलवाकर सुनियोजित तरीके से विपक्ष के नेताओं की छवि खराब करने का सुनियोजित षड़यंत्र कर रही है।
उत्तराखंण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करण माहरा ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि,‘‘ भाजपा की वोटों के ध्रुवीकरण की ये राजनीति देश और लोकतंत्र को कमजोर करने वाली है। आज भले ही ध्रुवीकरण की सस्ती राजनीति से उसे चुनावी लाभ मिल रहा हो लेकिन , लंबे समय में यह देश की एकता , विकास , खुशहाली और स्वस्थ्य लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा है।’’ उन्होंने कहा कि , उत्तराखण्ड में भी पिछली भाजपा सरकार के दौरान ऐसी अनेकों घटनाओं को साम्प्रदायिक रंग देकर , झूठ और अर्धसत्यों को परोस कर भाजपा ने वोटों के ध्रुवीकरण की राजनीति कर सरकार बनायी है। वर्तमान सरकार भी राज्य की बेहतरी और खुुशहाली के प्रयास करने के बजाय अपना समय और राज्य के संशाधन इसी एजैंडे को आगे बड़ाने में समाप्त कर रही है।
करण माहरा ने कहा कि, अब दुनिया जान चुकी है कि , उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की निर्दयतापूर्ण हत्या को निर्ममतापूर्वक अंजाम देने वाले हत्यारों में से एक रियाज अख्तरी की न केवल भाजपा नेताओं से नजदीकी थी बल्कि , वह भाजपा पार्टी के सक्रिय सदस्य के रुप में अक्सर पार्टी कार्यक्रमों में भाग लेता था। इसीलिए पूर्व मंत्री गुलाब चन्द्र कटारिया जैसे भाजपा के वरिष्ठ नेता उसे अपने नजदीक आने देते थे। संभवतया भाजपा नेताओं के साथ की इसी नजदीकी ने इन हत्यारों को निर्मम हत्या कर उसका वीडियों भी सोशल मीडिया पर डालने का साहस दिया हो।
उन्होंने  कहा कि , भाजपा भले ही अपने आई0टी0 सेल के माध्यम से हत्यारे रियाज अख्तरी से अपने संबधों को झुठलाने की कोशिस कर रही हो लेकिन भाजपा नेता इरशाद चौनवाला की 30 नंवबर 2018 की फेस बुक पोस्ट , भाजपा नेता मौहम्मद लारी की 3 फरवरी 2019 के बाद की कई पोस्टों में रियाज अख्तरी की भाजपा के पार्टी कार्यक्रमों में सक्रियता को दिखाती फोटो और वीडियो स्वयं ही इस बात के गवाह हैं कि , आतंकी रियाज अख्तरी भाजपा की नफरती राजनीतिक फैक्टरी से निकला एक कार्यकर्ता था जिनका मकसद देश में चुनावी राज्यों में किसी भी हद तक जाकर मतों का धु्रवीकरण कर सरकारों को बनाने से अधिक कुछ भी नहीं होता है।
माहरा ने कहा कि, इस आतंकी घटना के तुरंत बाद हत्यारों की गिरफ्तारी करने और मामले को एन0आई0ए0 की हस्तांतरित करने की तारीफ कर राजस्थान की कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सिद्ध किया है कि, कांग्रेस की विचारधारा में आतंक और हिंसा का कोई स्थान नहीं है। लेकिन अब केन्द्र सरकार के अधीन आने वाली एन0आई0ए0 जो इस आतंकी घटना की जांच एजैंसी है  का दायित्व है कि, वह इन हत्यारों के पाकिस्तान के साथ-साथ , भाजपा नेताओं और पदाधिकारियों से संबधों को भी सामने लाए। केन्द्र सरकार के अधीन कार्य करने वाली देश की इस शीर्ष जांच संस्था से हम यह भी आशा रखते हैं कि, वह इस गहरे राज को भी देश के सामने लाए कि , आतंक की किस फैक्टरी में ये आतंकी तैयार हो रहे थे और इन घटनाओं की पीछे कहीं वोटों के धु्रवीकरण की राजनीति तो नहीं है।
कांग्रेस अध्यक्ष  ने कहा कि, हाल ही में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद  राहुल गांधी द्वारा अपने संसदीय क्षेत्र में एक युवा संगठन से जुड़े युवाओं द्वारा उनके कार्यालय में की गई तोड़-फोड़ को बच्चों द्वारा गुस्से और नादानी में उठाया कदम बताया था। कांग्रेस और गांधी परिवार की मानवतावादी सोच को आगे बड़ाते हुए श्री राहुल गांधी ने , हिंसा और तोड़फोड़ में शामिल इन युवाओं को माफ करने का बयान दिया था।
माहरा ने अफसोस व्यक्त करते हुए कहा कि , कांग्रेस नेता की इस मानवतावादी सोच को उदयपुर से जोड़ते हुए एक चनल ने एक खबर को यह दिखाते हुए चलाया कि जैसे राहुल गांधी उदयपुर के हत्यारों को माफ करने के संबध में बयान दे रहे हों। चौनल पर झूठी खबर चलाने के साथ भाजपा के बड़े नेताओं और आई0टी0 सेल द्वारा इस झूठी खबर को फैलाकर यह सिद्ध हो गया है कि , ‘‘ गत कुछ सालों से देश के कुछ मीडिया समूहों और भाजपा झूठी या अर्धसत्य पर आधारित खबरों को तोड़मरोड़ कर परोस कर कांग्रेस सहित विपक्षी नेताओं की छवि को खराब करने का षड़यत्रं कर रहे हैं ’’  कांग्रेस अब इस कुत्सित राजनीति को चलने नहीं देगी । उन्हांेनेे कांग्रेस कार्यकर्ताओं , समान विचारधारा के दलों और सभ्य समाज से अपील की कि , साम्प्रदायिक धु्रवीकरण के द्वारा सरकारों को बनाने की इस रणनीति का खुलकर विरोध करने का आहृवाहन किया।
प्रदेश  कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि , उत्तराखण्ड में भी पिछली भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में कई घटनाओं को अपने आई0टी या छद्म आई0टी0सेल द्वारा साम्प्रदायिक रुप देकर ध्रुवीकरण किया। उन्होंने कहा कि , भाजपा उत्तराखण्ड में चुनाव से पहले भू- जेहाद जैसे मुद्दों को हवा देती है जबकि उनकी ही सरकार ने उत्तराखण्ड राज्य में किसी भी क्षेत्र में जाकर कितनी भी मात्रा में जमीन खरीदने की छूट वाले कानून को बनाया है। उन्होंने कहा कि , यदि भाजपा सरकार में जरा भी नैतिकता और शर्म बची है तो वह श्वेत पत्र जारी कर बताऐ कि , जमीन खरीदने की छूट देने के बाद किस इलाके में किस व्यक्ति ने कितनी जमीन खरीद कर यहां के सामाजिक ढ़ाचे को बदला है।
उन्होंने कहा कि , भाजपा ने उत्तराखण्ड में चुनाव से पहले सम्प्रदायिक ध्रुवीकरण कराने के लिए झूठी खबरें चला कर वोट का धु्रवीकरण कराकर अपनी सरकार बनायी है यदि सरकार में साहस है तो उन शोसल मीडिया ग्रुपों और पेजों पर मुकदमा दर्ज कर सच को सामने लाए जिन्होंने ये झूठी खबरें परोसी थी। महरा ने मांग की कि , भाजपा सरकार को श्वेत पत्र जारी कर यह भी बताना चाहिए कि पिछले पांच सालों में प्रदेश में हुई साम्प्रदायिक हिंसा की घटनाओं में सम्मलित मामलों में कौन सम्मलित थे और जिन लोगों से मुकदमे वापस लिए हैं उनका संबध किस राजनीतिक दल से है।
करण माहरा ने कहा कि, देश आम चुनावों से पहले घटित पुलवामा जैसी अनेक आतंकी घटनाओं के सच के साथ हर राज्य जहां चुनाव होने वाले हैं में हो रही आतंकी घटनाओं के पीछे खड़े तत्वों और उनके सहयोगियों के बारे में जानना चाहता है। केन्द्र सरकार का कर्तव्य है कि , वह उदयपु और पुलवामा जैसी घटनाओं से वोट के ध्रुवीकरण कर अपनी चुनावी राजनीति चमकाने के बजाय उनका सच सामने लाए तभी देश सुरक्षित रहेगा।

पत्रकार वार्ता में सर्व मथुरा दत्त जोशी  प्रदेश  उपाध्यक्ष संगठन, महामंत्री संगठन विजय सारस्वत, महामंत्री नवीन जोशी , मीडिया पेनेलिश्ट राजीव महर्षि , गरिमा माहरा दसौनी, महानगर अध्यक्ष लाल चन्द शर्मा , अमरजीत सिंह, प्रदेश  सचिव  शांति  रावत आदि उपस्तिथ रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!