मेजर जनरल आर प्रेम राज ने GOC उत्तराखंड सब एरिया का पदभार ग्रहण किया

Spread the love

-uttarakhandhimalaya.in-

देहरादून, 7 दिसंबर । मेजर जनरल आर प्रेम राज, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, ने 07 दिसंबर 2023 को उत्तराखंड सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने मेजर जनरल संजीव खत्री का स्थान लिया है। उत्तराखंड सब एरिया की कमान संभालने पर जनरल ऑफिसर ने शौर्य स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की और देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

मेजर जनरल आर प्रेम राज सैनिक स्कूल, कज़हाकोट्टम, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने 15 दिसंबर 1990 को 6 मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री (1 गढ़वाल राइफल्स) में कमिशन प्राप्त किया था। उन्होंने पश्चिमी मोर्चे पर एक मैकेनाइज्ड बटालियन, एक स्वतंत्र आरमर्ड ब्रिगेड और एक स्ट्राइक रैपिड डिविजन को भी कमांड किया।

 

इसके अलावा उन्हे स्ट्रेटिजिक फोर्सेज कमांड, मुख्यालय दक्षिणी कमान और मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री सेंटर एंड स्कूल, अहमदनगर में महत्वपूर्ण स्टाफ और निर्देशात्मक कार्यभार भी संभाला है। मेजर जनरल प्रेम राज को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक का गौरव प्राप्त हुआ है और उन्हें दो बार चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ प्रशस्ति से सम्मानित किया गया है।

सेना के बुनियादी ढांचे, रसद और सेवाओं के कुशल प्रबंधन के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल और राज्य प्रशासन
के समन्वय से पूर्व सैनिकों और वीर नारियों के कल्याण को सुनिश्चित करना उनका प्राथमिक उद्देश्य रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!