सेबी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय क्विज प्रतियोगिता दून विश्वविद्यालय के छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

Spread the love

देहरादून,28   जुलाई   ( उ ही)।  छात्रों में वित्तीय साक्षरता लाने के उद्देष्य से एन0आई0एस0एम0 की ओर से सेबी नेशनल क्विज का मुम्बई में 23 व 24 जुलाई 2022 को आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में देश भर के 2815 शिक्षण संस्थानों के तीन लाख से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया जिसमेें आई0आई0एम0, आई0आई0टी0, आई0आई0एफ0टी, एम0डी0आई0 गुड़गांव एवं सेन्ट जेवियर्स जैसे देश के टॉप बिजनेज स्कूल शामिल हुए।

इसमें से 55 शिक्षण संस्थानों के 110 छात्रों को मेरिट के आधार पर सेबी ने दूसरे रांउड के लिये मुम्बई में आंमत्रित किया। प्रतियोगिता तीन चरणों में संपादित हुई। दून विश्वविद्यालय से वित्तीय मामलों की विशेषज्ञ एवं कार्यक्रम संयोजक डॉ0 स्मिता त्रिपाठी और एम0बी0ए0 चतुर्थ सेमेस्टर के सुमित नेगी एवं तन्मय कुमार नायक ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर उत्तराखण्ड क्षेत्र में दूसरा स्थान प्राप्त किया एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये छात्रों को दस-दस हजार का आर्थिक पुरकार भी दिया गया।

डॉ0 स्मिता त्रिपाठी ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से विद्यार्थियों को वित्त प्रबन्धन विशेष तौर से शेयर मार्केट की बारीकियों को समझने का अवसर प्राप्त हुआ। विभागाध्यक्ष प्रो0 एच0सी0 पुरोहित ने कहा कि विभाग विद्यार्थियों को एक सफल प्रबन्धक के रूप में स्थापित करने की दृष्टि से लगातार कार्यक्रम आयोजित करता है जिससे उनकी नेतृत्व क्षमता विकसित हो सके।

इस प्रतियोगिता में सम्मिलित होने से पूर्व कोरोनाकाल में भी सेबी तथा शेयर मार्केट के विशेषज्ञों के ऑनलाइन व्याख्यान आयोजित किये गये जिसका लाभ इस प्रतियोगिता के रूप छात्रों को मिला एवं छात्रों के हुनर को निखारने के लिये और भी कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!