वानिकी महाविद्यालय रानीचौरी में विज्ञान ग्राम संकुल परियोजना के अन्तर्गत दिवसीय कौशल विकास प्रषिक्षण कार्यक्रम

Spread the love

देहरादून,8 दिसंबर ( उ हि )।   उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिशद् (यूकॉस्ट) देहरादून एवं वानिकी महाविद्यालय, रानीचौरी के संयुक्त तत्वाधान में  07 दिसम्बर को भारत सरकार से वित्त पोशित परियोजना पंडित दीनदयाल उपाध्याय विज्ञान ग्राम संकुल परियोजना के अन्तर्गत एक दिवसीय कौशल  विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के सभागार में प्रो0 वी0 पी0 खण्डूडी अधिष्ठाता, वानिकी महाविद्यालय की अध्यक्षता में किया गया।

डा0 तौफिक अहमद, समन्वयक उन्नत भारत अभियान के द्वारा सभागार में उपस्थित अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया गया, उनके द्वारा प्रतिभागियों को भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे उन्नत भारत अभियान के बारे में जानकारी दी गयी। श्री देवेन्द्र सिंह यूकॉस्ट, देहरादून के द्वारा प्रतिभागियों को परियोजना के अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी गयी साथ ही उन्हें ग्राम संकुल सभा एवं ग्रामोदय सहकारी समिति के गठन के बारे में जानकारी दी गयी।

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो0 वी0 पी0 खण्डूडी, अधिष्ठाता , वानिकी महाविद्यालय के द्वारा किसानों को संस्थान के द्वारा उन्नत भारत अभियान के अन्तर्गत चयनित गांवों में किसानों की आजीविका में सुधार करने के लिए किये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी साथ ही उन्होंने बताया कि उन्नत भारत अभियान के अन्तर्गत किसानों की आजीविका में रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं अन्य वैज्ञानिक अनुप्रयोगांे के माध्यम से सुधार किया जायेगा। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि डा0 अपर्णा शर्मा , वरिश्ठ वैज्ञानिक अधिकारी यूकॉस्ट, देहरादून के द्वारा किसानों को यूकॉस्ट द्वारा ग्रामीण विकास में किये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी गयी साथ ही उन्होंने किसानों को आश्वाशन दिया कि उनके द्वारा निर्मित उत्पादों की अच्छी लेबलिंग एवं मार्केटिंग की व्यवस्था परियोजना के अन्तर्गत की जायेगी।

डा0 बी0 एस0 बुटोला जी के द्वारा किसानों को विभिन्न प्रकार के संगध एवं औशधीय पादपों के बारे में जानकारी दी गयी। डा0 आर0 एस0 बाली द्वारा किसानों को विभिन्न प्रकार के उत्पादों को विकसित करने के बारे में भी बताया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न गावों से लगभग 60 किसानों विशेष  रूप से महिलाओं ने प्रतिभाग किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!