दक्षिण अफ्रीका के नौसेना अधिकारियों के लिए सेल प्रशिक्षण संपन्न

Spread the love

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (उहि ) । भारतीय नौसेना ने  आईएनएस मंडोवी, गोवा में भारतीय नौसेना के ओशन सेलिंग नोड (ओएसएन) में दक्षिण अफ्रीकी नौसेना (आरएसएएन) के अधिकारी प्रशिक्षुओं (सब लेफ्टिनेंट) के लिए तीन सप्ताह की अवधि के एक सेल प्रशिक्षण कैप्सूल का आयोजन किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम इंडियन नेवल सेलिंग एसोसिएशन (आईएनएसए) के तत्वावधान में आयोजित किया गया था, जो कि इंटीग्रेटेड हैडक्वार्टर्स रक्षा मंत्रालय (नौसेना) में सेल ट्रेनिंग के संबंध में सर्वोच्च संगठन है। यह प्रशिक्षण इंडियन नेवल सेलिंग वेसल (आईएनएसवी) तारिणी पर आयोजित किया गया था, जिसने सितंबर 2017 से मई 2018 तक सभी महिला चालक दल के साथ दुनिया की परिक्रमा की थी।

20 दिनों के प्रशिक्षण में 10-10 दिन के बंदरगाह चरण एवं समुद्री चरण शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक में नौकायन सिद्धांत और समुद्री सॉर्टी के पहलुओं को शामिल किया गया था, जिसमें रात में भरी जाने वाली उड़ानें भी शामिल थीं।

सेल के माध्यम से महासागरों की यात्रा एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण गतिविधि है जो न केवल जोखिम लेने की क्षमता को बढ़ाती है बल्कि जहाज पर सीमेनशिप, नेविगेशन, संचार और तकनीकी ऑपेरशन सहित आवश्यक कौशल को भी बढ़ाती है। इस प्रकार प्रशिक्षण का उद्देश्य भाग लेने वाले दल के लिए एडवेंचर की भावना को बढ़ावा देना और महासागरों में दो मित्र राष्ट्रों के बीच संबंधों को मजबूत करना रहा। प्रशिक्षण का उद्देश्य एक ऐसी समुद्री समझ का विकास करना था जिसको परिभाषित करना आसान नहीं है और इसके अलावा प्रकृति के तत्वों के प्रति सम्मान पैदा करना है, जो सुरक्षित और सफल समुद्री यात्रा के साथ करीबी से जुड़े हैं।

कार्यक्रम की सफल प्रगति के साथ ही भारतीय नौसेना भविष्य में इस तरह के और अधिक अनुकूलित महासागर सेल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय नौसेना का मानना ​​है कि इन जहाजों पर प्रशिक्षण नवोदित नौसेना अधिकारियों के बीच साहस, सौहार्द और एस्प्रिट-डी-कॉर्प्स के मूल्यों को प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!