भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव (इफ्फी) टैंगो के साथ अपने रंग बिखरने के लिए तैयार!

Spread the love

“आम तौर पर लोग कहते हैं कि अर्जेंटीना का व्यक्तित्व प्रभावशाली और जुनून से परिपूर्ण एक टैंगो की अभिव्‍यक्ति करता है। इसमें हैरानी की कोई बात नहीं है कि कला और मनोरंजन न केवल टैंगो के लिए बल्कि फिल्म निर्माण के एक बेहद सशक्‍त और प्रभावशाली इतिहास के रूप में लोकप्रिय देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। पेरिस में सिनेमैटोग्राफ के शुभारंभ के एक वर्ष बाद ही अर्जेंटीना 1896 में लुमियर के सिनेमैटोग्राफ का आयात करने वाले पहले देशों में से एक था। दुनिया की पहली एनिमेटिड फीचर फिल्म ‘एल एपोस्टोल भी अर्जेंटीना में बनाई गई थी। अर्जेंटीना के नए सिनेमा को ल्यूक्रेसिया मार्टेल, मार्टिन रेजमैन और पाब्लो ट्रैपेरो जैसे व्‍यक्तित्‍वों से सराहना मिली हैं। सिनेमा की इतनी समृद्ध परंपरा वाले इस देश अर्जेंटीना से, 53वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में स्‍क्रीनिंग के लिए 8 चुनिन्‍दा फिल्में शामिल हुई हैं।

रोड्रिगो गुरेरो द्वारा निर्देशित 2021 की फिल्म ‘सेवन डॉग्स’ को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा श्रेणी के तहत प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक के लिए नामांकित किया गया है। अर्जेंटीना के निर्देशक की यह चौथी फीचर फिल्‍म है। केवल 80 मिनट की यह फिल्म एक आदमी और उसके पालतू पशुओं के बीच के जुड़ाव को दर्शाती है।

 

सेवन डॉग्स का चित्र

एक निर्देशक के तौर पर एंड्रिया ब्रागा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘सेल्फ डिफेंस’ सर्वश्रेष्ठ प्रथम फीचर के पुरस्कार की दौड़ में शामिल है। फिल्म एक अभियोजक की कहानी का अनुसरण करती है जो अपने अतीत से जुड़ी कई हत्याओं को सुलझाने की कोशिश करने के लिए अपने गृहनगर लौटता है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Picture2RPAQ.png

सेल्फ डिफेंस का चित्र

महोत्‍सव में प्रदर्शित की जाने वाली अर्जेंटीना की अन्य फिल्मों में मिस विबोर्ग (2022), द बॉर्डर्स ऑफ टाइम (2021), द सब्स्टीट्यूट (2022), रॉब ऑफ जेम्स (2022) और एमी (2022) शामिल हैं।

इसलिए, यदि आप अर्जेंटीना को अब तक केवल उसके फुटबॉल दिग्गजों के तौर पर जानते हैं, तो इस बार नवंबर 2022 में गोवा में आयोजित हो रहे इफ्फी में अर्जेंटीना की सिनेमाई प्रतिभा का अनुभव करने के लिए भी तैयार हो जाइए!

इफ्फी के बारे में:

1952 में स्थापित भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) एशिया के सबसे प्रमुख फिल्म समारोहों में से एक है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव फिल्मों, उनके द्वारा पेश की गई कहानियों और उनसे जुड़े व्‍यक्तित्‍वों को इस महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम में शामिल करते हुए, उत्‍सव मनाता है। इस महोत्‍सव के माध्‍यम से हम फिल्मों, लोगों के बीच प्यार, समझ और बंधुत्व के सेतु का निर्माण, उन्हें व्यक्तिगत एवं सामूहिक उत्कृष्टता के नए शिखर छूने के लिए प्रेरित करते हुए शानदार फिल्‍मों की प्रबुद्ध प्रशंसा और उनके माध्‍यम से उत्साहपूर्वक प्रकट किए गए प्रेम का व्यापक स्‍तर पर प्रचार और प्रसार क‍रते हैं।

यह उत्सव हर वर्ष भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय  द्वारा मेजबान राज्य गोवा सरकार की एंटरटेनमेंट सोसाइटी के सहयोग से आयोजित किया जाता है। 53वें इफ्फी की सभी प्रासंगिक अपडेट को महोत्‍सव की वेबसाइट www.iffigoa.org पीआईबी वेबसाइट (pib.gov.in) पर, इफ्फी के सोशल मीडिया अकाउंट- ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर और इसके अलावा पीआईबी गोवा के सोशल मीडिया हैंडल पर भी देखा जा सकता है। आईए, हम सिनेमा के इस भव्‍य महोत्‍सव का भरपूर आनंद उठाते हुए इस असीम आनंद को भी साझा करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!