स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार कार्यक्रम में चमोली जिले के 18 विद्यालयों को कुल 33 पुरस्कार मिले

Spread the love

गोपेश्वर, 4 जून (उहि)। राजकीय अटल आदर्श विद्यालय राइका गोपेश्वर में सोमवार को जनपद स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। शिक्षा एवं समग्र शिक्षा विभाग चमोली के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छ विद्यालय पोर्टल पर अंकित सूचना के आधार पर ऑनलाईन माध्यम से चमोली जनपद के 18 विद्यालयों को ओवर ऑल कैटिगरी में आठ तथा सबकैटिगरी में 25 सहित कुल 33 पुरस्कार प्रदान किए गए।

बद्रीनाथ विधानसभा के विधायक राजेन्द्र सिंह भण्डारी ने पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। उन्होंने पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी विद्यालयों के प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए अन्य विद्यालयों को भी इनका अनुश्रवण करने की बात कही।

विद्यालयों द्वारा स्वच्छ विद्यालय पोर्टल पर अंकित सूचना के आधार पर ऑनलाईन माध्यम से विद्यालयों का चयन किया गया। जिसमें जनपद चमोली से 18 विद्यालयों को ओवर ऑल कैटिगिरी में आठ तथा सबकैटिगिरी में 25 सहित कुल 33 पुरस्कार मिले। इनमें से कुछ विद्यालयों ने ओवर ऑल कैटिगिरी तथा सब कैटिगिरी दोनों में टॉप रैंकिंग हासिल की।

विद्यालयों में बच्चों की स्वच्छता हेतु शौचालय, पानी, हाथ धोने की सुविधा, कोविड-19 के नियमों का अनुपालन, बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन जैसे मानकों के आधार पर ‘‘स्वच्छ विद्यालय‘‘ पोर्टल के माध्यम से सर्वेक्षण किया गया। जिनके आधार पर अंक प्राप्ति के उपरान्त ऑनलाईन मेरिट सूची तैयार हुई। मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के दिशा-निर्देशानुसार कार्यक्रम का आयोजन विद्यालयी शिक्षा विभाग एवं समग्र शिक्षा चमोली के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

इस अवसर पर पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र भंडारी ने छात्र  छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि स्वच्छ रहेंगे तो स्वस्थ रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्वयं भी स्वच्छ रहे तथा औरों को भी स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित कसरें।

मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी ने विद्यालय परिसरों को स्वच्छ रखने पर जोर देते हुए पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्यालयों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी अतुल सेमवाल ने विद्यालयों की स्वच्छता के साथ सभी विद्यालयों में पुष्पवाटिका व पौधारोपण की अनिवार्यता पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी व उपखंड शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा के अधिकारी एवं विभागीय कार्मिक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!