उत्तराखंड में बर्फबारी में भी नहीं रुकेगा मतदान, एयर एंबुलेंस भी तैयार

Spread the love

देहरादून4  फरबरी (उहि ). उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या  के अनुसार बर्फबारी के बीच भी प्रदेश में मतदान में कोई रुकावट नहीं आएगी। चुनाव आयोग ने इसके लिए विशेष तैयारियां की हैं, जिसमें एयर एंबुलेंस से लेकर जेसीबी तक का प्लान बनाया गया है।

प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जैसे सीमान्त ज़िलों में इन दिनों समुद्र तल से 5 हज़ार फुट से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात जनजीवन को काफी प्रभावित करता है।  सर्दियों में पहाड़ के कई जिलों में फरवरी-मार्च में भी बर्फबारी होती है। ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती मतदान कराने की है। उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि बर्फबारी के बीच मतदान को समय से कराने के लिए विशेष योजना बनाई गई है। बताया कि जो बूथ तय किए जा चुके हैं, वहीं मतदान होगा। इसमें बर्फबारी की वजह से कोई बदलाव नहीं होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या  के अनुसारजहां ज्यादा विकट हालात होंगे, वहां पोलिंग पार्टियों को जरूरत पड़ने पर एयर एंबुलेंस से भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक पोलिंग पार्टियां, मतदान से 24 घंटे पहले रवाना की जाती थीं, लेकिन उन्होंने चुनाव आयोग से 72 घंटे पहले उन्हें पोलिंग बूथों तक पहुंचाने की अनुमति ली है। यानी तीन दिन पहले बर्फबारी वाले पोलिंग बूथों तक पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी जाएंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या  के अनुसार जिन पोलिंग बूथों में ज्यादा बर्फबारी की आशंका है, वहां के लिए चुनाव आयोग ने धरातल पर भी मजबूत प्लान बनाया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि पोलिंग पार्टियों को सुगमता से पहुंचाने के लिए जेसीबी, कटर, पीडब्ल्यूडी की टीम, एसडीआरएफ की टीम तैनात रहेगी। जहां भी रास्ते में बर्फ रुकावट बनेगा, उसे काटकर रास्ता साफ किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!