पोखरी क्षेत्र में फिर पानी के लिए तरसे लोग, योजना के गलत डिजाइन के कारण टूट रही लाइन बार- बार

Spread the love

–पोखरी से  राजेश्वरी राणा–

पोखरी पेयजल पुर्नगठन योजना के बार बार क्षतिग्रस्त होने से पूरे नगर पंचायत क्षेत्र में विगत पांच दिनों से पेयजल आपूर्ति ठप्प है  जिस  कारण उपभोक्ता बूंद बूंद पानी के  लिए  भटक रहे हैं।

बार बार पेयजल संकट आने  से क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने विभागीय कार्यप्रणाली पर उठाते हुए जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजकर  शीघ्र पेयजल आपूर्ति बहाल करने की मांग की है।

ब्लाक प्रमुख प्रीती भण्डारी, नगर पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद पंत, व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष महेंद्र प्रकाश सेमवाल ,ब्लॉक अध्यक्ष वीरेंद्र राणा, मंगल सिंह नेगी, व्यापार मंडल के जिला उपाध्यक्ष महिधर पंत, कोषाध्यक्ष कुवर सिंह चौधरी, प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष धीरेंद्र सिंह राणा, ज्येष्ठ प्रमुख पूरण नेगी, सामाजिक कार्यकर्ता मयंक पंत, पूर्व पार्षद बिष्णु प्रसाद चमोला , कांग्रेस के ब्लांक अध्यक्ष सन्तोष चौधरी, नगर अध्यक्ष सत्येन्द्र कण्डारी, भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष बीरेंन्द्रपाल भण्डारी, नगर अध्यक्ष जितेंद्र सती, टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष विजयपाल रावत, ब्यापार मंडल के तहसील अध्यक्ष कुंवर सिंह खत्री एवं फतेराम सती सहित तमाम क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और ब्यापारियो ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि पोखरी पेयजल पुनर्गठन योजना का सही रखरखाव नही होने से यह योजना बार-बार जगह जगह क्षतिग्रस्त हो रही है। जिस कारण पोखरी बाजार सहित पूरे नगर पंचायत क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति ठप्प हो रही है।

क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों  का  कहना है कि उपभोक्ता बूंद बूंद पानी को मोहताज है और प्राकृतिक स्रोतों से पीठ में लादकर पानी ढोने को मजबूर है। जबकि उपभोक्ताओं द्वारा बार-बार जल संस्थान को पानी के बिलों का भुगतान समय-समय पर किया जाता है। लेकिन सेवा के नाम पर उनको यह परिणाम मिला है।

यह लाईन एक महीने में लगभग 10 बार क्षतिग्रस्त हो चुकी है।इस बार भी तोड़जी, बंगथल और कलसीर में योजना के क्षतिग्रस्त होने से विगत 5 दिनों से पोखरी सहित पूरे नगर पंचायत क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है और लोग प्राकृतिक स्रोतों से पीठ पर लादकर पानी ढोने को मजबूर है।

पोखरी पेयजल पुर्नगठन योजना का समरेखण सही नहीं होने से योजना का यह हाल हो रखा है। जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। वर्षात में हर वर्ष यह योजना इसी तरह जगह जगह क्षतिग्र्रस्त होती है। लिहाजा अविलंब क्षतिग्रस्त पोखरी पेयजल पुर्नगठन योजना को ठीक करवाकर पेयजल आपूर्ति बहाल की जाय। साथ ही ऐसी स्थिति में वर्षांत के सीजन में पोखरी बाजार सहित पूरे नगर पंचायत क्षेत्र के लिये  वैकल्पिक पेयजल लाईन की ब्यवस्था की जाय।

 

वरना  क्षेत्रीय जनता  जल संस्थान के खिलाफ बृहद जन आंदोलन छेड़ने को बाध्य होगी जिसकी सारी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। वहीं जल संस्थान के सहायक अभियंता जगदीश पंवार से सम्पर्क करने पर उन्होंने बताया कि वे अवर अभियंता जसवीर नेगी के साथ अधीनस्थ कर्मचारियों और वेल्डिंग मशीन लेकर साईड पर पहुंचा चुके हैं । लाईन का स्पान लम्बा होने के कारण यह समस्या पैदा हो रही है। बगथल और tonaji में लाईन जोड दी गयी है। कलसीर में लाईन को जोड़ा जा रहा है। शाम तक पोखरी बाजार सहित पूरे क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी जायेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!