उत्तराखंड में एक ही दिन में 259 कोरोना मरीज मिले

Spread the love

देहरादून,2 जनवरी। उत्तराखंड में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है। रविवार को राज्य में 259 नए मरीज मिले जिससे स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार रविवार को सबसे अधिक 91 नए मरीज नैनीताल जिले में मिले हैं। इसके अलावा देहरादून में 77, यूएस नगर में 34, पौड़ी में 28, हरिद्वार में 15, पिथौरागढ़ में आठ, टिहरी में पांच और अल्मोड़ा जिले में एक नया मरीज मिला है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नैनीताल जिले में रविवार को मिले 91 मरीजों में से 85 छात्र छात्राएं सुयालबाड़ी नवोदय विद्यालय के भी शामिल हैं। इसके साथ ही राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 506 हो गई है। रविवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों व होम आईसोलेशन में रह रहे 110 मरीज इलाज के बाद डिस्चार्ज भी किए गए हैं। राज्य भर में सिर्फ 18 हजार लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लग पाई है।

राज्य में रविवार को मरीजों की संख्या में अचानक आई तेजी से संक्रमण दर दो प्रतिशत के करीब पहुंच गई है। शनिवार को राज्य में संक्रमण दर एक प्रतिशत से भी कम थी। लेकिन अब यह बढ़कर 1.91 प्रतिशत हो गई है। राज्य की विभिन्न लैब से 13 हजार से कुछ अधिक सैंपल की रिपोर्ट आई। मैदानी जिलों को छोड़कर पर्वतीय क्षेत्रों में रिपोर्ट बहुत कम आई है।

कोरोना मरीजों की वृद्धि दर में भारी इजाफे के बावजूद राज्य में रविवार को जांच में भारी गिरावट आ गई है। राज्य भर से सिर्फ आठ हजार के करीब सैंपल जांच के लिए भेजे गए। संक्रमण दर से में भारी इजाफा होने के बावजूद रविवार को राज्य के तीन जिलों में 100 से कम सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। टिहरी से 14, रुप्रद्रयाग से 62 और चमोली से 68 सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

उत्तराखंड में पिछले चार सप्ताह से कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। चार सप्ताह के दौरान संक्रमण की दर में चार गुना बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। पिछले सप्ताह की तुलना में राज्य में इस सप्ताह मरीजों की संख्या दोगुना हो गई है। एसडीसी फाउंडेशन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल के 94 वें सप्ताह में कोरोना के कुल 439 नए मरीज मिले हैं।

जबकि इससे पहले के सप्ताह में राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या 188 थी। एसडीएसी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल ने बताया कि राज्य में हर सप्ताह संक्रमण में इजाफा हो रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के 91 वें सप्ताह में राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या 97 थी। 92 वें सप्ताह के दौरान मरीजों की संख्या ढ़कर 136 हो गई।

93 वें सप्ताह में संक्रमण बढ़कर मरीजों की संख्या 188 हो गई जो इस सप्ताह बढ़कर 493 पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि संक्रमण में हो रही यह बढ़ोत्तरी चिंताजनक है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के 91 वें सप्ताह में राज्य में संक्रमण की दर 10 प्रतिशत थी। जो इस सप्ताह बढ़कर चालीस प्रतिशत पहुंच गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!