Front Page

बैडमिंटन स्टार और पूर्व डीजीपी अशोक की बेटी कुहू गर्ग बनी आईपीएस

 

The ace badminton player Kuhu Garg who is also daughter of the former director general of police Uttarakhand Ashok Kumar has been selected for the Indian Police Service, ranking 178th in the Union Public Service Commission-conducted Civil Service examination.

 

देहरादून, 16 अप्रैल (शास्त्री)। उत्तराखंड के डीजीपी रह चुके अशोक कुमार की पुत्री कुहू गर्ग अपने प्रथम प्रयास में आईपीएस अफसर बन गई है। कुहू गर्ग ने 178वीं रैंक हासिल की है। उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाली कुहू ने खेल के क्षेत्र में भी उत्तराखंड का नाम देश दुनिया तक पहुंचाया है।

बीते दो वर्षों की कठिन तैयारी में ही कुहू गर्ग ने यह मुकाम हासिल किया है। खास बात यह है कि विगत छह वर्षों तक भारतीय बैडमिंटन टीम में सीनियर और जूनियर में खेल चुकी कुहू के पास 20 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय मेडल भी हैं और कदाचित कुहू गर्ग देश की पहली ऐसी महिला आईपीएस होगी जिन्होंने अनेक सारी अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है। कुहू ने चिराग सेन के साथ बैडमिंटन युगल स्पर्धा में भी खिताबी जीत दर्ज की। उनके कोच डी.के. सेन हैं। कुहू गर्ग के पिता अशोक कुमार उत्तराखंड के डीजीपी पद से सेवानिवृत्त हुए हैं और अब तक कई पुस्तकें लिख चुके हैं। उनके कार्यकाल में उत्तराखंड में पुलिस बल के आधुनिकीकरण का उल्लेखनीय कार्य हुआ है। इसके अलावा वर्ष 2013 की केदारनाथ त्रासदी के वक्त रुद्रप्रयाग जिले की कालीमठ घाटी के पुनर्वास में उनकी उल्लेखनीय भूमिका रही। उस समय वे बीएसएफ में प्रतिनियुक्ति पर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!