शिक्षा/साहित्य

टीएमयू के पोस्टर प्रस्तुति में नैंसी और अपर्णा अव्वल

—प्रो0 श्याम सुंदर भटिया –

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग के भौतिक विज्ञान विभाग की ओर से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आयोजित पोस्टर प्रस्तुति में नैंसी तोमर और अपर्णा सिंह अव्वल रहीं, जबकि उपासना सिंह और उर्वशी बंगा दूसरे स्थान पर रहीं। छात्रा निकिता जिंदल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। विज्ञान प्रश्नोत्तरी में मुस्कान शाह विजेता रहीं। छात्रा अभिलाषा सक्सेना सेकेंड और अंशिका यादव थर्ड पायदान पर रहीं।

इससे पूर्व एफओईसीएस के निदेशक प्रो. आरके द्विवेदी ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शंखनाद किया। इस अवसर पर भौतिक विज्ञान विभाग के सभी प्राध्यापकों सहित अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष तथा प्राध्यापक उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का आयोजन बीएससी ऑनर्स भौतिकी के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की ओर से किया गया । एफओई और सीएस के छात्रों द्वारा 17 पोस्टर प्रस्तुत किए गए। विज्ञान प्रश्नोत्तरी में विभिन्न विभागों के 49 छात्रों के समूह ने भाग लिया।

निदेशक प्रो. द्विवेदी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम पर प्रकाश डालते हुए बोले, विज्ञान के जरिए कई अद्भुत खोजें और आविष्कार किए गए हैं। विज्ञान ने कृषि के क्षेत्र में भी अपना उल्लेखनीय योगदान दिया है। किसानों की खेती के लिए वैज्ञानिक उपकरण, अधिक उत्पादन, नई-नई फसलें, फल आदि उगाने में मदद की है। मेडिकल साइंस ने काफी तरक्की की है। विज्ञान के सबसे महान आश्चर्यों में से एक बिजली का आविष्कार है। बिजली शक्ति का एक बड़ा स्रोत है। इसने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन किया है। विज्ञान ने हमें जुड़े रहने के लिए उपयोगी चीजें जैसे मोबाइल फोन, टेलीफोन आदि दी हैं। इसने मनुष्य को मनोरंजन के लिए रेडियो, टेलीविजन, सिनेमा और चित्र दिए हैं।

विज्ञान ने हमें कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी दी है। एमएससी भौतिकी की छात्रा सौम्या सिंह कहा, अब वाहनों ने हमारे समाज को पूरी तरह से बदल दिया है। विज्ञान ने भाप के इंजनों को इलेक्ट्रिक इंजनों, साइकिलों के साथ मोटरसाइकिलों और कारों आदि में उन्नत किया है। यह मनुष्य के समय को बचाने में मदद करता है। विज्ञान न केवल हमें चाँद तक पहुँचने में मदद की है बल्कि मंगल ग्रह का अवलोकन भी करा दिया। यह विज्ञान की मदद से मनुष्य की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। डॉ. अमित कुमार शर्मा ने वोट ऑफ थैंक्स दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!