पोखरी खादी ग्रामोद्योग शरदोत्सव का उद्घाटन धामी करेंगे

Spread the love

पोखरी, 5 दिसम्बर (राजेश्वरी राणा)। उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आगमी 7 दिसम्बर को विकासखण्ड मुख्यालय में खादी ग्रामोद्योग मेला का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस मेले का नामकरण बदलने की मांग काफी पहले से की जा रही है। इस मेले की शुरुआत राजेन्द्र सिंह भण्डारी ने अपने कैबिनेट मंत्री काल में शुरू की थी।

नगर पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद पंत ने यह जानकारी देते हुये बताया कि 7 दिसम्बर से 11 दिसम्बर तक चलने वाले इस पांच दिवसीय मेले में तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा  जिनमें प्र्रदेश स्तर के जाने माने कलाकर पहुंच कर अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से क्षेत्रवासियो का मन मोहेगे तथा विभिन्न विभागों के स्टाल लगाये जायेंगे जिससे क्षेत्र की जनता को तमाम विभागीय योजनाओं की जानकारी मिलेगी और बाहरी दुकानदारों से सस्ते दामों पर जरुरी सामान खरीदने को मिलेंगे यही नहीं मेले में   तमाम खेल गतिविधियों का भी आयोजन होगा जिनमें प्र्रदेश स्तर के खिलाड़ी भाग लेंगे नगर पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद पंत  ने बताया कि मंगल बार 7 दिसम्बर  सुबह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हेलीकॉप्टर से पहुंच कर 11,30 मिनट पर मेले का उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री के पोखरी पहुंचने और मेले का उद्घाटन करने से निश्चित ही नगरवासियों को विकास के क्षेत्र में नयी सौगात मिलेगी ।

दूसरी ओर क्षेत्रीय जनता का कहना है कि इस मेले का नामकरण विकास पुरुष नरेन्द्र सिंह भण्डारी के नाम पर होना चाहिये, क्योंकि भण्डारी पोखरी ब्लाक के निवासी थे और इस क्षेत्र के गौरव के प्रतीक थे जबकि चन्द्र कुंवर बर्तवाल रुद्रप्रयाग जिले की तल्ला नगपुर पट्टी के मालकोटी गांव के मूल निवासी थे। साहित्यकर्मियों का यह भी कहना है कि जो काम रुद्रप्रयाग जिले के प्रशासन और साहित्य सेवियों को करना था वह चमोली जिले के प्रशासन को करना पड़ रहा है।

चन्द्र कुंवर बर्त्वाल का जन्म उत्तराखण्ड के चमोली जिले के ग्राम मालकोटी, पट्टी तल्ला नागपुर में 20 अगस्त 1919 में हुआ था। बर्त्वाल जी की शिक्षा पौड़ीदेहरादून और इलाहाबाद में हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!