कुरुड़ में नंदा देवी मेले का भव्य आगाज, आज रवाना होगी पारंपरिक लोकजात

Spread the love

–उत्तराखंड हिमालय ब्यूरो
नन्दा नगर (कुरुड – घाट) चमोली। आदिशक्ति भगवती नंदा के सिद्धपीठ कुरूड़ में शनिवार को भव्य नंदा देवी मेले का पारंपरिक विधि विधान के साथ आगाज हो गया। देवी भगवती की स्तुति एवं अन्य देवी-देवताओं को समर्पित कार्यक्रमों के साथ भव्य रूप से यह आयोजन किया जा रहा है।

इस दो दिवसीय मेले का उदघाटन करते हुए थराली के विधायक भूपाल राम टम्टा ने यहां से शुरू होने वाली वार्षिक नंदा लोकजात यात्रा 2022 की शुभकामनाएं देते हुए क्षेत्र, प्रदेश एवं देश के विकास एवं कल्याण की मां नंदा भगवती से कामना की। विधायक ने मेले के सफल संचालन के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की।

शनिवार को बधाण एवं दशोली की नंदा भगवती के डोलों के गर्भगृह से निकल कर मंदिर के चौपाल में विराजमान होने के बाद आज रविवार को मंदिर परिसर से कुछ ही दूरी पर आयोजित हो रहे नंदा मेले का उदघाटन थराली के विधायक भूपाल राम टम्टा ने रिबन काट कर किया। इसके बाद नंदा भगवती की स्तुति में झोड़ा, चाचरी के साथ ही नंदा भगवती को समर्पित तमाम गीतों की स्थानीय लोक गायकों द्वारा प्रस्तुति दी गई।


इस मौके पर विधायक टम्टा ने कमेटी को सफल आयोजन के साथ ही, नंदा भक्तों को 2022 की नंदा लोकजात यात्रा के शुभारंभ की बधाई देते हुए कहा कि सर्वशक्तिमान मां नंदा भगवती सभी का कल्याण करें, ऐसी वे मां भगवती से प्रार्थना करते हैं।

उन्होंने बधाण एवं दशोली की लोकजात यात्रा में सम्मिलित हो रहे श्रद्धालुओं को भी बधाई देते हुए कहा कि उनका प्रयास है कि कुरूड़ से लेकर वेदनी बुग्याल तक एवं वापस देवराड़ा तक श्रद्वालुओं को किसी तरह की दिक्कत न हो, वे इसके लिए प्रयासरत हैं।


इस अवसर पर बीजेपी जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, नंदानगर की प्रमुख भारती फर्स्वाण, पूर्व प्रमुख ममता गौड़, बीजेपी मंडल अध्यक्ष खिलाप सिंह, पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह नेगी, जिला पंचायत सदस्य नंदिता रावत, कुरूड़ की प्रधान रेखा गौड़, पूर्व कर्नल हरेंद्र रावत आदि ने विचार व्यक्त किए।

मेला कमेटी के अध्यक्ष सुखवीर रौतेला एवं महामंत्री राकेश गौड़ ने मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए नंदा मेले के विविध पहलुओं पर प्रकाश डाला। मंच का संचालन प्रकाश गौड़ ने किया जबकि घाट के नायब तहसीलदार राकेश देवली, पटवारी हरीश भंडारी, पुलिस चौकी प्रभारी लक्ष्मी बिजल्वाण, राजस्व पुलिस एवं रेगुलर पुलिस के जवानों के साथ शांति व्यवस्था संभाले हुए थे।
…….-……………………………………………………………………..

भक्ति के रंग में सराबोर रहा जनजीवन

आज दूसरे दिन भी नंदा सिद्धपीठ कुरूड़ में झोड़ो के गायन, ढोल-नगाड़ों की थाप एवं भकोरों की गर्जना के बीच नंदा देवी सहित तमाम अन्य देवी-देवताओं के पश्वाओं ने जम कर देवनृत्य कर मौजूद भक्तों को आशीर्वाद स्वरूप जौ, चावल, फल-फूलों का वितरण किया। इस दौरान दूर-दूर से पहुंचे नंदा भगवती के उपासकों ने सिद्धपीठ में पहुंच कर देव डोलियों की पूजा-अर्चना कर मनौतियां मांगी। कल यहां से बधाण एवं दशोली की नंदा गोलियां लोकजात यात्रा 2022 के लिए रवाना हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!