नेपाल एनडीसी की तर्ज पर अपना राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित करेगा

Spread the love

नयी दिल्ली ,12  नवंबर (उ.हि.)। नेपाल के सेना प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा, जिन्हें भारतीय सेना के मानद ‘जनरल’ पद से सम्मानित किया गया है, ने ‘वॉल ऑफ ऑनर’ पर अपने चित्र का अनावरण किया और उन्हें 11 नवंबर, 2021 को राष्ट्रीय स्तर पर नई दिल्ली में डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) में ‘स्क्रॉल ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया। एनडीसी के ऐसे प्रमुख पूर्व छात्र, जो अपने-अपने देशों में सर्वोच्च रैंक तक पहुंचे हैं, उन्हें विशेष मान्यता से सम्मानित किया जाता है। जनरल शर्मा 53वें एनडीसी कोर्स से संबंधित हैं।

अपने संबोधन में जनरल शर्मा ने पेशेवर और अकादमिक अंतर्दृष्टि के उच्चतम मानकों के प्रति प्रतिबद्धता और उन्हें इस सम्मान के लिए एक सक्षम उम्मीदवार बनने के लिए आकार देने के लिए एनडीसी की सराहना की। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि नेपाली सेना अपना राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित करने के सफर पर है साथ ही सहयोग के क्षेत्रों को और भी आगे बढ़ाया गया है।

इससे पहले आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने एनडीसी के पूर्व छात्रों से जुड़े वेब पोर्टल का उद्घाटन किया और संस्थान में एनडीसी पूर्व छात्र न्यूजलेटर का उद्घाटन अंक जारी किया। यह पूर्व छात्रों को एनडीसी के साथ जुड़ने, साझा करने और जुड़ने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करेगा और इस तरह मित्र देशों के साथ संबंधों को मजबूत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!