नरेन्द्रनगर महाविद्यालय में राज्य स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

Spread the love

नरेंद्रनगर, 9 नवंबर। धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर सेमिनार एवं अकादमी क्रियाकलाप समिति और सांस्कृतिक समिति के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया है।

इस अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए महाविद्यालय प्राचार्य प्रो0 रोजश कुमार उभान ने कहा कि देश के 27वें राज्य के रूप में गठित उत्तराखण्ड आज 23 सवें वर्ष में प्रवेशित है। उत्तराखण्ड अपने युवा काल में है जहां नवसजृन, नवचिंतन और दृढ़ संकल्पबद्धता राज्य के विकासशील दृष्टिकोण को आगे बढाने और कल्याणकारी राज्य बनाने में सक्षम है। उन्होंने यह भी जोडा कि एकजुट होकर ही राज्य की तरक्की को सुनिश्चित करना, सभी का उत्तरदायित्व है।
कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर की गई इसके साथ ही उत्तराखंड राज्य के निर्माण में शहीद आंदोलनकारियों को प्रतीकात्मक रूप से मिट्टी के दीप प्रज्वलन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य पर समीक्षात्मक चर्चा की गई जिसमें महाविद्यालय के प्राध्यापकों शिक्षणेत्तर कर्मचारी गण और छात्रों ने प्रतिभाग किया और अपने विचार व्यक्त किए ।
डॉ जितेंद्र कुमार नौटियाल ने उत्तराखंड राज्य निर्माण को लेकर हुए आंदोलनों और संघर्ष की चर्चा की। तो वही डॉक्टर विजय प्रकाश ने आंदोलन के समय दिए गए नारे कोदा झंगोरा खाएंगे उत्तराखंड बनाएंगे के माध्यम से राज्य स्थापना के विजन और वर्तमान में राज्य की उपलब्धियों पर अपने विचार व्यक्त किए।
वही डॉक्टर विक्रम सिंह वर्तमान में पलायन के दंश और पहाड़ों की पीड़ा को अभिव्यक्त करते हुए अपने समृद्धि प्राकृतिक संसाधनों के माध्यम से राज्य की उन्नति का एक खाका खींचा और आगे की दिशा का रोड मैप प्रस्तुत किया।
वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी शूरवीर दास जी ने भी अपने विचार अभिव्यक्त किए। छात्रों में बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा नेहा जोशी ने इस मिट्टी को झुककर चूमों, शत शत करो प्रणाम भी कविता के माध्यम से पूरे उत्तराखंड राज्य की झलक प्रस्तुत की।
कार्यक्रम में डॉक्टर सोनिया गंभीर द्वारा एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा नेहा ने प्रथम तो वही बी.ए प्रथम वर्ष की छात्रा नीतू और छात्र साहिल ने क्रमशः द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया।
सांस्कृतिक समिति की संयोजक डॉ0 ईरा सिंह ने इस अवसर पर मां कुंजापुरी पर्यटन विकास मेले में आयोजित विभिन्न प्रतिभागियों और स्थान प्राप्त विजेताओं को पुरस्कार और प्रमाण पत्र वितरित कर उत्साहवर्धन किया।
मंच का संचालन डॉ0 रश्मि उनियाल ने किया। अंत मे डॉ0 ईरा सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में डॉ0 सपना कश्यप, डॉ0 यू0 सी0 मैठाणी, डॉ0 सुधा रानी, डॉ0 सृचना सचदेवा, डॉ0 शैलजा रावत, डॉ0 चंदा टी नौटियाल, डॉ0 हिमांशु जोशी, डॉ राकेश कुमार नौटियाल डॉ देवेंद्र कुमार, डॉ0 संजय सिंह, डॉ0 ज्योति शैली, राजेंद्र सिंह बिष्ट, लक्ष्मी कठैत, बबीता भट्ट गिरीश जोशी शिशुपाल आदित्य के साथ ही अन्य कर्मचारी गण एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!