बच्चों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं ये पेय पदार्थ, जानिए इनकी रेसिपी

Spread the love

आजकल मार्केट में ऐसे कई पेय पदार्थ मौजूद हैं, जिनकी पैकिंग पर हेल्दी और न्यूट्रीशियस जैसे शब्द लिखे होते हैं। हालांकि, इनमें से अधिकतर पेय पदार्थों में आर्टिफिशियल फ्लेवर्स या फिर आर्टिफिशियल रंग के साथ-साथ कई चीजें शामिल होती हैं, जो कि बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों की रेसिपी बताते हैं, जिनका सेवन बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

टैंगी इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक
इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कई विटामिन्स से समृद्ध होती हैं, जो बच्चों की सेहत के लिए लाभदायक हैं। घर पर टैंगी इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक जार में आधा कप ताजा संतरे का जूस, एक चौथाई कप ताजा नींबू का रस, दो कप फिल्टर पानी या फिर नारियल का पानी अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में दो चम्मच शहद और एक चुटकी काला नमक मिलाएं, फिर बच्चे को इसका सेवन करवाएं।

कूल कोकोनट ड्रिंक
कूल कोकोनट ड्रिंक की मुख्य सामग्री नारियल पानी है, जो विटामिन-सी, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए इससे बने पेय पदार्थ बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। कूल कोकोनट ड्रिंक बनाने के लिए एक जार में तीन कप नारियल का पानी, एक कप सामान्य पानी, आधा कप ताजा नींबू का रस, दो चम्मच शहद और एक चुटकी नमक मिलाएं, फिर बच्चों को इसका सेवन करवाएं।

स्ट्रॉबेरी और नारियल पानी की ड्रिंक
इसके लिए सबसे पहले एक ब्लेंडर के जार में तीन कप नारियल पानी, एक कप स्ट्रॉबेरी, एक कप पानी, आधी छोटी चम्मच सी सॉल्ट और दो बड़ी चम्मच शहद या फिर मेपल सिरप डालकर सभी चीजों को अच्छे से ब्लेंड कर दें। इसके बाद बच्चों को यह पेय पदार्थ गिलास में डालकर परोसें। स्ट्रॉबेरी और नारियल के पानी से बनाई गई कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स से युक्त है, जो बच्चों के लिए जरूरी हैं।

कीवी का जूस
कीवी विटामिन-सी, डाइटरी फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण का बेहतरीन स्त्रोत है, इसलिए बच्चों के लिए कीवी के जूस का सेवन करना भी लाभदायक है। कीवी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले दो से तीन कीवी को धोकर काट लें और इन्हें आधा गिलास पानी, पुदीने के कुछ पत्तों, अदरक के रस, स्वादानुसार शहद और चुटकी भर काले नमक के साथ मिक्सर में डालकर अच्छे से पीसें। इसके बाद छलनी से जूस को गिलास में छानकर बच्चों को पिलाएं।
क्या आप जानते हैं?

न्यजबाइट्स प्लस (बोनस इंफो)
ध्यान रखें कि बच्चों को कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, कैफीन पेय पदार्थ, पैकेज्ड फलों का रस, पैकेज्ड स्मूदी या फिर शेक आदि का सेवन करवाना गलत है क्योंकि इनसे बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और वह कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!