वल्र्ड कप-2022 का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से

Spread the love

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। भारत को इस टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार 2015 के वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में विश्व कप मैच खेला था। टूर्नामेंट के पहले 6 दिन यानी 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक टूर्नामेंट के फर्स्ट राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे। उसके बाद 22 अक्टूबर से सुपर 12 के मैच शुरू होंगे। टी-20 वर्ल्ड कप का आठवां संस्करण 16 अक्टूबर से शुरू होगा और इसके मुकाबले एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में सात स्थानों पर खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को एमसीजी में खेला जाएगा। सुपर 12 के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 1 में अभी इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। वहीं ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश है। इन 8 टीमों के अलावा 4 और टीमें फर्स्ट राउंड के नतीजे के बाद सुपर 12 में पहुंचेगी। सुपर 12 के पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से होगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 अंतर्राष्ट्रीय टीमें 45 मैच खेलेंगी।

भारत को टी-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत के साथ इस ग्रुप में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल है। भारतीय टीम अपना दूसरा मैच ग्रुप एक के उपविजेता के साथ 27 अक्टूबर को खेलेगा। इसके बाद 30 अक्टूबर को भारत को अपना तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। यह मैच पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत इसके बाद 2 नवंबर को एडिलेड के ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगा। आखिरी ग्रुप चरण में उसका मुकाबला 6 नवंबर को एमसीजी में ग्रुप बी की विजेता टीम से होगा।
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मैच 9 और 10 नवंबर को खेले जाएंगे। वहीं, 13 नवंबर को मेलबर्न में इसका फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के मुकाबले –
भारत बनाम पाकिस्तान, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड- 23 अक्टूबर
भारत बनाम ग्रुप ए उपविजेता, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड- अक्टूबर 27
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, पर्थ स्टेडियम- 30 अक्टूबर
भारत बनाम बांग्लादेश, एडिलेड ओवल- 2 नवंबर
भारत बनाम ग्रुप बी की रनर अप टीम, मेलबर्न- 06 नवंबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!